Breaking News
Top

डोकलाम विवाद: चीन भारत पर छोड़ सकता है ये बम, मचेगी तबाही

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 21 2017 8:53PM IST
डोकलाम विवाद: चीन भारत पर छोड़ सकता है ये बम, मचेगी तबाही

पिछले दो महीने से डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच काफी तनातनी चल रही है। इस बीच ऐसे कई मौके आए जब लगा कि चीन भारत के खिलाफ युद्ध की स्थिति तैयार कर रहा है।

हाल ही में विदेश मंत्रालय ने खुलासा किया कि चीन पिछले तीन महीने यानी मई से ही वाटर डाटा साझा नहीं कर रहा है। आपको बता दें कि इससे पहले दोनों देश पानी के बारे में आंकड़े साझा करते रहे हैं। 

चीन द्वारा आंकड़ा साझा नहीं करने और कितना पानी तिब्बत से निकलने वाली नदियों में छोड़ा जा रहा है, इसकी जानकारी नहीं देने से बिहार,बंगाल और असम समेत भारत के पूर्वोत्तर इलाके में इन दिनों बाढ़ आई हुई है।

इसे भी पढ़ें: डोकलाम विवाद: भारत को चीन की आखिरी चेतावनी, कहा- अंजाम भुगतने को रहें तैयार

बता दें कि चीन ने भारत आने वाली नदियों पर चुपचाप कई बांध बना रखे हैं जो भारतीय भौगोलिक क्षेत्र के लिए खतरे की घंटी है। दरअसल चीन के पास तिब्बत एक बड़ा हथियार है। 

तिब्बत के विशाल पठार से ही एशिया की अधिकांश बड़ी नदियां निकलती हैं। भारत में भी तीन बड़ी नदी प्रणाली तिब्बत से निकलती है। पहली सबसे बड़ी नदी ब्रह्मपुत्र है जिस पर चीन ने कई बांध बना रखे हैं।

2700 किलोमीटर लंबी यह नदी भारत में अरुणाचल प्रदेश और असम होते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती है। वैज्ञानिक संतोष राय का मानना है कि चीन इस नदी का इस्तेमाल भारत के खिलाफ वाटर बम के रूप में कर सकता है। 

अगर चीन ने ब्रह्मपुत्र पर बने बांध को खोल दे तो पूर्वोत्तर भारत में जल प्रलय आ सकता है। जिससे करोड़ों की आबादी मौत के मुंह में समा सकती है। दूसरी बड़ी नदी सतलज है जो तिब्बत से निकलकर हिमाचल प्रदेश और पंजाब से गुजरते हुए पाकिस्तान में सिंधु नदी की सहायक बन जाती है।

इसे भी पढ़ें: डोकलाम विवाद: भारत-रूस का सैन्य अभ्यास, घबराया चीन!

इसी पर भाखड़ा नांगल डैम बना है। तीसरी नदी सिंधु है जो कश्मीर होते हुए पाकिस्तान में जाकर बहती है और अरब सागर में मिलती है। अगर चीन ने इन नदियों पर बने बांध को खोल दिया तो उत्तरी भारत के कई राज्यों में जल प्रलय आ सकता है। 

रक्षा विशेषज्ञ अनिल गुप्ता का मानना है कि अगर चीन इन नदियों पर बांध खोलकर जल युद्ध का आगाज करे तो पंजाब जलमग्न हो जाएगा इसके अलावे भाखड़ा डैम बर्बाद हो जाएगा और परमाणु बम विस्फोट जैसी स्थिति आ जाएगी।  

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china can leave water bomb on india

-Tags:#India#China#War#Doklam#Dam
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo