Breaking News
Top

भारत के लिए खतरे की घंटी, पाक के लड़ाकू पायलटों को तैयार कर रहा है चीन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 29 2017 2:43PM IST
भारत के लिए खतरे की घंटी, पाक के लड़ाकू पायलटों को तैयार कर रहा है चीन
भारत के लिए खतरे की घंटी बजने जा रही है। इसकी वजह है कि पाकिस्तान की सैन्य ताकत को बढ़ाने के लिए चीन हर संभव मदद करने में जुटा है। खास बात यह है कि चीन ने अब भारत से मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान की वायुसेना के पायलटों को ट्रेंड करना शुरू कर दिया है।
 
 
इसके लिए चीन ने अपने यहां ही संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। ‘शाहीन-6’ नाम के इस सैन्य अभ्यास को 5 से 25 सितंबर के बीच शिनचियांग में अंजाम दिया गया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि भारत को इसकी भनक भी ना लगे। 
 
इस सैन्य अभ्यास में बहुत सी चीजें पहली बार देखने को मिली हैं। चीन ने इस बार पाकिस्तान की वायुसेना के पायलटों को खास तौर पर तैयार किया है। उऩ्हें वो पतरें बताए हैं, जो चीनी सेना खास मौकों पर ही इस्तेमाल करती है। 
 
हैरान करने वाली बात यह है कि अभ्यास खत्म होने के बाद चीन ने संयुक्त अभ्यास का एक वीडियो भी जारी किया है। जिसमें दोनों देशों के पायलट विशेष युद्धक विमान उड़ाते नजर आ रहे हैं।
 
चीन की सेना ने अब पाकिस्तान को ‘आयरन पाक’ का टैग देते हुए उसके पायलटों को तैयार करना शुरू कर दिया है। चीन के सैन्य अधिकारी कर्नल वू छियान का कहना है कि हमने पाक के साथ सैन्य अभ्यास किया है, जिसमें हमने पहली बार कुछ नए अभ्यास किए हैं और हम पाकिस्तान को ‘आयरन पाक’ बनाना चाहते हैं।
 
इसके साथ ही उन्होंने इस बात का भी संकेत दिया कि दोनों देशों में सैन्य सहयोग भारत को मद्देनजर किया गया है और यह आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि वायुसेना अभ्यास इस लियाज से अनोखा था कि इसमें रात में युद्ध करने के पैतरों के सिखाया गया।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china army is training pakistan army fighter pilots against india

-Tags:#China#Pakistan#India#Army
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo