Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Top

चीन पर ट्रंप की टिप्पणी का चीनी मीडिया ने दिया करारा जवाब

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 31 2017 11:16AM IST
चीन पर ट्रंप की टिप्पणी का चीनी मीडिया ने दिया करारा जवाब

नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार सुबह ट्वीट कर कहा कि चीन सिर्फ बातें करता है और कुछ नहीं करता और वो चीन से निराश हैं। ट्रंप की इस टिप्पणी का चीन ने करारा जवाब दिया है।

चीन की सत्तारूढ़ी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने एक लेख में लिखा कि इस ट्वीट से ट्रंप के मूड का पता चलता है। हालांकि अभी आधिकारिक बयान नहीं आया है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि मैं चीन से बहुत निराश हूं। हमारे बेवकूफ नेताओं ने उन्हें व्यापार में एक साल में अरबों डॉलर बनाने दिया लेकिन फिर भी चीन ने नॉर्थ कोरिया को लेकर कोई सख्त कदम उठाने की नहीं सोची।
 
 
ट्रंप ने कहा कि चीन इस मसले को आसानी से हल कर सकता है। बता दें कि उत्तर कोरिया ने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है, जो अमेरिका तक पहुंच सकता है। ट्रंप के लिए यह शर्मिंदगी का विषय बन गया है, जिन्होंने उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर और मिसाइल कार्यक्रमों को अपनी डिप्लोमेटिक प्राथमिकताओं में बहुत ऊपर रखा है।
 
ग्लोबल टाइम्स ने लेख में लिखा कि चीन ने प्योंगयांग पर परमाणु और मिसाइल गतिविधियों को लेकर जबरदस्त दबाव बनाया है। चीन ने यूएन सुरक्षा काउंसिल के प्रावधानों को लागू कराने के लिए काफी मेहनत की है। उत्तर कोरिया पर कोयले के आयात को लेकर बैन लगाया गया है। चीन के बरताव के चलते दोनों देशों के संबंधों में ठहराव आ गया है। अपने पड़ोसी देश के साथ डील करने में चीन को सबसे ज्यादा कीमत चुकानी पड़ी है।
 
 
ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि ऐसा बयान सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति ही दे सकता है जिसे परमाणु कार्यक्रम के बारे में कुछ खास पता नहीं। प्योंगयांग इस बात का दृढ़ निश्चय कर चुका है कि उसे परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम विकसित करना है और उसे अमेरिका और चीन की धमकियों से कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में चीन के प्रतिबंधों का उस पर क्या असर होगा?
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china answered back tweets of trump said it shows trump moods

-Tags:#Trump Tweets On China#Donald Trump Twitter Handle#China-America Relationships
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo