राजनांदगांव

नया पाठ पढ़ाकर परीक्षा में पूछा पुराना सवाल, छात्रों के उड़े होश

By haribhoomi.com | Feb 23, 2017 |
teach
रायपुर. दसवीं के विद्यार्थियों को सालभर नए पाठ्यक्रम के हिसाब से पढ़ाई कराई और परीक्षा के दौरान उन्हें पुराने पाठ्यक्रम के आधार पूछे गए सवालों का वाला प्रश्नपत्र थमा दिया गया। विद्यार्थियों के सामने जब शिक्षकों की लापरवाही का खुलासा हुआ, तो उन्होंने परीक्षा देने से ही इनकार कर दिया। 

 
शिक्षकों ने परीक्षाथिर्यों का समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने। मामले की जानकारी माशिमं कार्यालय तक पहुंची, तो अधिकारियों को केंद्राध्यक्ष को हटा दिया और प्रभावित परीक्षाथिर्यों की पुन: परीक्षा लेने का आदेश जारी किया है।
 
माशिमं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मामला राजनांदगांव जिले के ग्राम कांचरी का बताया गया, जहां कक्षा दसवीं के विज्ञान विषय की परीक्षा में 77 विद्यार्थी शामिल हुए थे। सभी ने परीक्षा की तैयारी नए पाठ्यक्रम पर आधारित किताबों से की थी, लेकिन जैसे ही उनके हाथों में प्रश्नपत्र आया, सबके होश उड़ गए। विज्ञान विषय में जितने भी प्रश्न पूछे गए थे, सारे पुराने पाठ्यक्रम पर आधारित थे, जो परीक्षार्थियों को समझ ही नहीं आ रहा था। 
 
 
उन्होंने एक साथ परीक्षा देने से इनकार कर दिया और हो-हल्ला मचाया, जिसकी आवाज माध्यमिक शिक्षा मंडल के कार्यालय तक पहुंची और अफसरों ने इसे गंभीरता से लिया। मामले में लापरवाही बरतने पर ग्राम कांचरी के परीक्षा केंद्राध्यक्ष को हटा दिया और प्रभावित परीक्षाथिर्यों के लिए पुन: परीक्षा का आयोजन करने का निर्णय लिया है। शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा की तिथि जल्दी ही जारी की जाएगी।
 
अंबिकापुर में भी हो चुका मामला
शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार इस तरह का मामला अंबिकापुर के सरस्वती शिशु मंदिर में भी हो चुका है। यहां पुराने पाठ्यक्रम से पढ़ाई करने वाले परीक्षार्थियों को नवीन पाठ्यक्रम पर आधारित विशिष्ट हिंदी का प्रश्नपत्र बांट दिया गया था।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • ORRFJ
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने अचार-रोटी खाकर गुजारे दिन

    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने ...

    एक प्ले में कंगना ने मेल-फीमेल दोनों किरदार निभाए थे।

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में चाहते हैं 'कपल डांस' करना

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में ...

    स्वामी ने नच बलिए टीम से खुद को लेने की डिमांड की है।

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं सलमान खान, कीमत आप जो देना चाहे

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं ...

    सलमान खान काफी अच्छी पेंटिग्स कर लेते हैं।