बस्तर

झीरमघाटी में माओवादियों ने किया आत्‍मसमर्पण, कांगेसी नेताओं पर हमले का आरोप

By haribhoomi.com | Aug 26, 2014 |
title=
बस्तर. झीरम घाटी में कांग्रेसी नेताओं पर हुए नक्सली हमले में शामिल माओवादी नेता चैतराम सलाम उसकी पत्नी मंगला व राजनांदगाव दलम की रजनी ने सोमवार को नारायणपुर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने बताया कि चैतराम सेंट्रल रिजनल कमेटी में नारायणपुर सेक्शन कमांडेंट है। झीरम घाटी की वारदात में वह अग्रिम पंक्ति में शामिल था। उसकी पत्नी मंगला हमले के दौरान माओवादियों के लिए भोजन बनाने वाले दल में शामिल थी। घटनास्थल से करीब दो घंटे की दूरी पर बेंगपाल में माओवादियों के लिए भोजन तैयार किया गया था।
 
बताते चले की 25 मई 2013 को कांग्रेसी नेता महेंद्र कर्मा के साथ  36 लोगों की हत्या कर दी थी । पुलिस ने बताया कि एनआईए की अब तक की जांच में झीरम घाटी वारदात के पीछे माओवादी नेता देवजी के होने की बात सामने आ रही है। साउथ रिजनल कमेटी में सीसीएम देवजी के प्लान पर ही हमले को अंजाम दिया गया है।
 
प्लानिंग में माओवादी नेता गणेश उइके, जयलाल व जयदेव भी प्रमुख तौर पर शामिल थे। हमले को अंजाम तक पहुंचाने का जिम्मा जयदेव, विनोद, देवा, श्याम व सुरेन्द्र पर था। हमले के दौरान यह सभी झीरम में मौजूद थे। आईजी के मुताबिक हमले का मास्टर प्लान दो माह पहले बना लिया गया था। मार्च 2013 में बीजापुर जिले के डोंडीतुमनार में बड़े माओवादी नेताओं की बैठक में पुरी साजिश रची गई। इसी बैठक में वारदात में माओवादी नेताओं की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई 

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, नक्सलियों ने लूटा जवानों का राशन ;-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर- 
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • AEFHF
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने अचार-रोटी खाकर गुजारे दिन

    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने ...

    एक प्ले में कंगना ने मेल-फीमेल दोनों किरदार निभाए थे।

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में चाहते हैं 'कपल डांस' करना

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में ...

    स्वामी ने नच बलिए टीम से खुद को लेने की डिमांड की है।

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं सलमान खान, कीमत आप जो देना चाहे

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं ...

    सलमान खान काफी अच्छी पेंटिग्स कर लेते हैं।