बस्तर

छत्तीसगढ़ : पुलिस के हाथ लगा 1750 किलो विस्फोटक, बिहार चुनाव में होना था इस्तेमाल

By haribhoomi.com | Sep 26, 2015 |
explosives
बस्तर. एक तरफ बिहार में चुनाव की तैयारियां पूरे जोर पर है वहीं दूसरी ओर कुछ लोग किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के चक्कर में है। दरअसल छत्तीसगढ़ के बस्तर में पुलिस ने 17 क्विंटल से अधिक विस्फोटक बरामद किया है। पुलिस ने इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार भी किया है। यह विस्फोटक सीमावर्ती राज्य ओड़िशा से लाया जा रहा था।
 
 
सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि नक्सली इस विस्फोट को आने वाले चुनाव के मद्देनजर बिहार ले जाने वाले थे और वहां वे किसी जोरदार वारदात को अंजाम देने की योजना बना रहे थे। पुलिस का दावा है कि पकड़े गये लोग माओवादियों को विस्फोटक की आपूर्ति किया करते थे। बस्तर के पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने बताया, "हमारे पास यह खबर थी कि ओडिशा का एक माइनिंग इंजीनियर कमलकांत स्वाई माओवादियों की दरभा डिवीजन के कमांडर देवा के संपर्क में है। उसके द्वारा माओवादियों को समय-समय पर विस्फोटक की आपूर्ति की भी सूचना थी।"
 
 
पुलिस के मुताबिक, इसके बाद एक मुखबिर के सहारे कमलकांत से संपर्क करके बारुद की मांग की गई। पुलिस के मुताबिक शुक्रवार को जब कमलकांत दरभा-पखनार मार्ग पर 27 पेटियों में जिलेटीन ले कर पहुंचा, उसी समय पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद पुलिस ने कमलकांत की निशानदेही पर नगरनार इलाके से 20 बोरी आमोनियम नाईट्रेट भी बरामद की। आमोनियम नाईट्रेट का इस्तेमाल विस्फोट के लिये किया जाता है।
 
 
बरामद किए गए विस्फोटकों में 1,000 किलो आमोनियम नाईट्रेट  और 750 किलो गिलेटिन छड़ें शामिल हैं। इतने विस्फोटक से 500-600 शक्तिशाली बम तैयार किया जा सकता है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • IOTSP
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया गाना, देखें वीडियो

    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया ...

    परिणीति का गाया हुआ पहला गाना ''माना के हम यार नहीं'' रिलीज हो गया है।

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का किया धन्यवाद, लिखी भावुक पोस्ट

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का ...

    सुनील ने अपने बेटे मोहन की सोते हुए एक फोटो पोस्ट की है।

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते दिखेंगे श्रद्धा और अर्जुन, देखिए फर्स्ट लुक

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते ...

    हाफ गर्लफ्रेंड का पहला पोस्टर जारी कर दिया गया है।