बस्तर

बस्तर: यहां बारिश के लिए हिलाया जाता है भीमसेन पत्थर

By haribhoomi.com | Aug 31, 2016 |
bhimsen
नकुलनार. बस्तर में बारिश न होने पर ग्रामीण देवी-देवताओं को मनाने के लिए तरह-तरह के अनुष्ठान करते हैं। इसी तारतम्य में दंतेवाड़ा जिले के ग्राम उदेला में भी 84 परगना के ग्रामीण बारिश करने के लिए देवताओं को प्रसन्ना करते हैं। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि यहां स्थित एक पर्वत में भीमसेन नामक नुकीला पत्थर है जिसे ग्रामीणों द्वारा हिलाने से मेघ जमकर बरसते हैं। इससे किसानों को खेती के लिए पानी की समस्या दूर हो जाती है और क्षेत्र में सूखा नहीं पड़ता है। यह स्थान जिला मुख्यालय से लगभग 30 किमी दूर स्थित है। 
 
विधि विधान से पूजा-अर्चना
इस स्थान में 84 गांव के लोग एकत्रित होकर विधि विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। पुजारी द्वारा इस नुकीले पत्थर को हिलाते हैं। भगवान भीमसेन को प्रसन्ना करने के लिए ढ़ोल नगाड़े व बिगुल भी बजाए जाते है। मंगलवार को यहाँ पर नकुलनार, गढ़मिरी, कुआकोंडा, पालनार, मोखपाल, हल्बारास, समेली, फुलपाड़, गोंगपाल, मोलसनार, गंजेनार, हितावर, मैलावाड़ा, टिकनपाल, बेड़मा, श्यामगिरी, खुटेपाल समेत क्षेत्र के अन्य गाँवों के सैकड़ों ग्रामीणों ने पहुंचकर भगवान भीमसेन को प्रसन्न करते बारिश कराने की मांग की।
 
बारिश कराने की प्रार्थना
भगवान ने भी ग्रामीणों की फरियाद सुन ली और मंगलवार को दोपहर बाद क्षेत्र में जमकर बारिश हुई। इससे किसानों के चेहरे खिल गए तथा भगवान के प्रति उनकी आस्था और प्रबल हो गई। ग्राम के पटेल, मांझी, पुजारी ने भगवान भीमसेन से क्षेत्र में बारिश कराने की प्रार्थना करते हुए अच्छी फसल व पैदावार की फरियाद की। इस दौरान सभी गांवों के सरपंच, पटेल, पुजारी व ग्रामीण मौजूद थे।
 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • NXQAC
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर आरोप- सेक्सी कहते हैं और छूते हैं

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर ...

    शिल्पा शिंदे ने निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया है।