Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

चाबहार बंदरगाह देगा पाक को करारा झटका,चीन की भी बेचैनी बढ़ी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 6 2017 11:53PM IST
चाबहार बंदरगाह देगा पाक को करारा झटका,चीन की भी बेचैनी बढ़ी

ईरान में चल रहे चाबहार बंदरगाह के निर्माण का काम को लेकर पाकिस्तान और चीन की बेचैनी बढ़ने लगी है, क्योंकि भारत के के साथ ईरान और अफगानिस्तान के बीच कारोबारी कॉरिडोर को मजबूत करने वाली इस परियोजना में पाकिस्तान अलग-थलग पड़ चुका है।

ईरान में चाबहार बंदरगाह पर परिचालन अगले साल शुरू होने की संभावना है। बंदरगाह बन जाने के बाद गुजरात के कांडला पोर्ट से माल की आवाजाही आसान हो जाएगी।

इसे भी पढ़े:- अब धनकुबेरों की खैर नहीं, स्विट्जरलैंड कालाधन पर जानकारी देने को राजी

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग एवं नौवहन मंत्री नितीन गडकरी ईरान के दौरे पर है। प्रधानमंत्री ने उन्हें ईरान के नए राष्ट्रपति हसन रूहानी के शपथ ग्रहण समारोह में देश का प्रतिनिधि बनाकर भेजा है।

वहां राष्ट्रपति हसन और मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगियों के साथ गडकरी बैठक प्रस्तावित है। गडकरी ने उम्मीद जताई है कि जिस तेजी से इस परियोजना का निर्माण चल रहा है उसे देखते हुए अगले साल यानि 2018 में इस बंदरगाह का परिचालन शुरू हो जाएगा।

इस बंदरगाह के अगले साल शुरू होने की उम्मीद से दोनों देशों के सम्बन्धों एवं इस क्षेत्र में व्यापार एवं कारोबार को और ज्यादा मजबूती के साथ बढ़ावा मिलेगा, जिसमें अफगानिस्तान तक व्यापार की दृष्टि से भारत को लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़े:-चीन ने प्रतिबंध के बाद उत्तर कोरिया से की ये निर्णय लेने की अपील

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में इस महत्वाकांक्षी परियोजना की प्रगति को लेकर भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने एक बैठक करके समीक्षा भी की थी।

इसलिए परेशान है पाक

ईरान में चाबहार बंदरगाह से अलग पड़ा पाकिस्तान इसलिए भी चिढ़ा हुआ है कि अभी तक भारतीय सामान की अफगानिस्तान तक पहुंच पाकिस्तान के जरिए हो रही है, जो चाबहार परियोजना के पूरा होते ही ईरानी बंदरगाह के जरिए सीधे अफगानिस्तान तक पहुंचना शुरू हो जाएंगी।

इसी परियोजना के जरिए भारतीय सामान सेंट्रल एशिया और पूर्वी यूरोप तक सामान भेज सकेगा। पाकिस्तान को यही खतरा सता रहा है कि व्यापार में भारत-ईरान-अफगानिस्तान का सहयोग, रणनीति और अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ेगा और इसके पाकिस्तान अकेला खड़ा रहेगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chabahar port will give a blow shock to pak

-Tags:#India#Pakistan#Chabahar Port#Nitin Gadkari
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo