Top

अपने इस कानून को वापस ले रही है मोदी सरकार, किसानों को मिलेगी राहत!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 30 2017 4:14PM IST
अपने इस कानून को वापस ले रही है मोदी सरकार, किसानों को मिलेगी राहत!

केंद्र की मोदी सरकार ने जानवरों को काटने के लिए उनकी बिक्री पर रोक लगाने संबंधी विवादित अधिसूचना को वापस लेने का फैसला किया है। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि हमने इस हफ्ते के शुरुआत में कानून मंत्रालय को इस मामले को लेकर एक फाइल भेजी थी, जिसमें यह बताया गया है कि हम कई मुद्दों के कारण 29 मई के जानवरों के प्रति रोकथाम वाली अधिसूचना को वापस ले रहे हैं।

 
केंद्र सरकार एक कानून वापस लेने पर विचार कर रही है जिसमें ये निश्चित हुआ था कि जानवरों को काटने के लिए उनकी बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में कानून मंत्रालय के इस मंत्रालय में फाइल भेजी गई थी।
 
 
इसके बाद ये कहा गया कि हम कई मुद्दों के कारण 29 मई के जानवरों के प्रति रोकथाम वाली अधिसूचना को वापस ले रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि जानवरों से क्रूरता पर रोकथाम नियम, 2017 में किए गए बदलाव पर राज्यों से प्रतिक्रिया मांगने के बाद ये कदम उठाया गया है।
 
केंद्र सरकार की इस अधिसूचना का किसानों ने विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि वो खेती के काम में आने वाले जानवरों को लेने सीधे बूचड़खाने नहीं जा सकते। वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने भी मोदी सरकार की इस अधिसूचना को असंवैधानिक बताया था।
 
गौरतलब है कि अधिसूचना के मुताबिक अगर कोई इंसान पशु बाजार में मवेशियों का सौदा करना चाहता है तो उसे लिखित में देना होगा कि मवेशी की हत्या नहीं की जाएगी बल्कि वो किसान के काम में आएगा।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
central government to take back the ordinance of cattle slaughter

-Tags:#Mamta banerjee#Narendra modi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo