कॅरि‍यर

सिंगल इंजीनियरिंग टेस्ट को लेकर जल्द जारी होगी अधिसूचना, घटेगी बेरोजगारी

By कविता जोशी | Mar 17, 2017 |
title=
नई दिल्ली. इंजीनियरिंग में दाखिले को लेकर एक प्रवेश परीक्षा कराने के एआईसीटीई के रेगुलेशन को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संसद के पटल पर रखने के बाद जारी कर दिया है। 
 
अब जल्द ही इस बाबत अधिसूचना जारी की जाएगी। मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि एक टेस्ट होने से छात्रों को काफी राहत मिलेगी, परीक्षा को लेकर तनाव कम होगा और उनके समय की भी बचत होगी। 
 
14 मार्च को जारी हुआ रेगुलेशन
देश में इंजीनियरिंग कॉलेजों को मान्यता देने वाली अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इस बाबत बीते 14 मार्च को रेगुलेशन जारी किया था। 
 
इसके बाद केंद्र के स्तर पर संचालित होने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) द्वारा आयोजित की जाने वाली जेईई की परीक्षा और राज्यों की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा (सीईटी) के अब कोई मायने नहीं रह जाएंगे। बल्कि केवल राष्ट्रीय स्तर की एक प्रवेश परीक्षा होगी, जिसके जरिए छात्र इंजीनियरिंग के कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। 
 
नीट की तर्ज पर होगी यह परीक्षा 
मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक इंजीनियरिंग के लिए एकल प्रवेश परीक्षा को अगले साल 2018 के शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा। क्योंकि अभी कई राज्यों द्वारा 2017 की प्रवेश परीक्षा की तैयारी (रजिस्ट्रेशन प्रोसेस) शुरु की जा चुकी है। 
 
इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा को मंत्रालय व एआईसीटीई ने मेडिकल और डेंटल के कोर्सेज में प्रवेश के लिए हाल ही में शुरु की गई एकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एंट्रेंस कम एक्जिट टेस्ट (नीट) की तर्ज पर ही तैयार किया है।
 
बेरोजगारी घटेगी
इंजीनियरिंग के लिए एक प्रवेश परीक्षा होने से विभिन्न संस्थानों से पढ़कर निकलने वाले छात्रों यानि इंजीनियरों की गुणवत्ता में सुधार होगा। अभी देश में सालाना 8 लाख छात्र इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके निकलते हैं। 
 
इसमें से केवल 3 लाख को ही रोजगार मिल पाता है। शेष 5 लाख बेरोजगार रह जाते हैं। लेकिन अब इसमें बदलाव होगा और रोजगार बढ़ेगा।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • KQWAC
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर आरोप- सेक्सी कहते हैं और छूते हैं

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर ...

    शिल्पा शिंदे ने निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया है।

    चंदू चायवाला ला रहे हैं नया कॉमेडी शो, द कपिल शर्मा शो पर बोले ये

    चंदू चायवाला ला रहे हैं नया कॉमेडी शो, ...

    चंदन ने कहा कि मैं कपिल शर्मा शो नहीं छोड़ रहा हूं।