कॅरि‍यर

TIPS: एग्जाम के समय में इस शेड्यूल को अपनाकर करें पढ़ाई

By haribhoomi.com | Feb 25, 2017 |
easy
नई दिल्ली. जैसे-जैसे एग्जाम की डेट बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे स्टूडेंट्स की टेंशन बढ़ती जा रही है। परीक्षा में अधिक मार्क्स लाने की उम्मीद में सभी स्टूडेंट पढ़ाई में जुटे हैं। लेकिन अच्छे मार्क्स लाने के चक्कर में सारी पढ़ाई और साथ में खाने-पीने का शेड्यूल बिगाड़ लेते हैं। 
 
 
जिसके चलते आगे चलकर नतीजा यह होता है कि अच्छे तरीके से याद किया गया सिलेबस भी याद नहीं रहता। इसलिए यदि एग्जाम के टािम में स्टूडेंट खाने-पीने से लेकर अपने पढ़ाई के शेड्यूल पर भी ध्यान दें तो इससे उन्हें एग्जाम के समय टेंशन नहीं रहेगी।
 
सारे सब्जेक्ट को एकसाथ लेकर न बैठें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए। जिस सब्जेक्ट में आपकी पकड़ कम हो कोशिश करें कि उसमें कुछ ऐसे सवालों या चैप्टर को पढ़ें जोकि आपको ज्यादा से ज्याद मार्क्स दिला सकते हैं।
 

सिलेबस के हिसाब से चलें
ज्यादातर CBSE बोर्ड में प्रश्न NCERT की किताब में से आते है। अगर छात्र सच में अच्छे मार्क्स स्कोर करना चाहते हैं, तो हमेशा सिलेबस संबधित किताबें अपने पास रखें।
 
पढ़ाई के दौरान सेहत का ध्यान
पढ़ाई के दौरान घर में सही रोशनी होनी चाहिए। प्रत्येक 30 मिनट में कम से कम 10 बार आंखें पूरी तरह बंद रखें। पढ़ते समय अपनी कुर्सी की लंबाई सही ढंग से रखें। अगर आंखों में लगातार दर्द हो रहा हो तो जांच अवश्य कराएं। लगातार देर तक पढ़ना आंखों के लिए अच्छा नहीं है, बीच-बीच में ब्रेक लें। आंखों व किताबों की दूरी कम से कम 14 इंच हो। 
 
अक्सर छात्र नींद को दूर रखने के लिए चाय-कॉफी का सहारा लेते हैं। ऐसे में यह जाने-अनजाने सिरदर्द जैसी बीमारी को नयौता दे रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह है कि पढ़ाई के दौरान आंखों को भी आराम दें। साथ ही खान-पान के लिए जरूरी शेड्यूल जरूर बनवाएं। 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • JDCCA
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद गाती है और दूसरों की बजाती है

    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद ...

    अनारकली में स्वरा की दमदार एक्टिंग फिल्म की यूएसपी है।

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने लगेंगे भूतों से प्यार

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है।

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने छोड़ा शो, सेलेब्रिटिज ने किया कपिल के शो में आने से मना

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने ...

    बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी कपिल के शो का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।