Top

युवाओं को जॉब देने के लिए मोदी सरकार ने बनाया ये मास्टरप्लान, 3 लाख युवाओं को भेजेंगे जापान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 12 2017 1:12AM IST
युवाओं को जॉब देने के लिए मोदी सरकार ने बनाया ये मास्टरप्लान, 3 लाख युवाओं को भेजेंगे जापान

मोदी सरकार 3 से भी अधिक सालों से लगातार बेरोजगारी के गम्भीर मामले पर घिरती रही हैं लेकिन अब सरकार के इस प्लान से देश के बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलना चुटकी का काम हो जाएगा। 

दराअसल केंद्र सरकार के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत 3 लाख से भी अधिक भारतीय युवाओं को जापान को नौकरी प्रशिक्षण के लिए भेजने के प्लान पर काम पूरा कर चुकी है। 

अब भारत के युवा जापान जा कर तकनीकी के क्षेत्र में नौकरी पैदा करने का प्रशिक्षण लेंगे जिससे देश में बेरोजगारी को खत्म करना आसान हो जाएगा।

कौशल विकास और उद्यमिता केंद्र मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुध्दबार को इसका खुलासा करते हुए कहा कि जापान भारतीय तकनीकी प्रशिक्षकों के कौशल प्रशिक्षण की वित्तीय लागत को सहन करेगा। और तकनीकी अंतर प्रशिक्षण कार्यक्रम (टीआईटीपी) पर भारत और जापान के बीच मेमोरेंडम ऑफ कोऑपरेशन (एमओसी) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है।

उन्होंने कहा कि एमओसी पर 16 अक्टूबर को टोक्यो की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। प्रधान ने एक ट्वीट में कहा कि 3-5 साल की अवधि के लिए नौकरी की प्रशिक्षण के लिए जापान में 3 लाख भारतीय तकनीकी प्रशिक्षकों को भेजने के लिए टीआईटीपी एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को जापानी वित्तीय सहायता के साथ अगले तीन वर्षों में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। प्रत्येक कुशल युवा के लिए 3-5 साल का कार्यकाल होगा। ये युवा जापानी पारिस्थितिकी तंत्र में काम करेंगे और आवास सुविधा के साथ वहां रोजगार के अवसर भी प्राप्त करेंगे।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bussines india business india to send 3 lakh youth to japan for on job training

-Tags:#Skill India#Jobs#Indian Govt.#Dharmedra Pradhan#Japan
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo