Breaking News
Top

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे की हत्या की 9वीं साजिश नाकाम, 2 आरोपी गिरफ्तार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 7 2017 4:56AM IST
ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे की हत्या की 9वीं साजिश नाकाम, 2 आरोपी गिरफ्तार

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को मारने की साजिश को सुरक्षा एजेंसियों ने नाकाम कर दिया। सुरक्षा एजेंसी ने इस मामले में 20 साल के नईमुर जकारिया रहमान और 21 साल के आकिब इमरान को गिरफ्तार किया गया है। 

मे को मारने के लिए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के जरिए 10, डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटिश पीएम का आवास) पर फिदायीन हमला किया जाना था। 

शोरगुल के दौरान थेरेसा पर हमला कर उन्हें मार दिया जाता। मे के प्रवक्ता ने बताया कि बीते 12 महीने में ब्रिटेन में 9 साजिशों को नाकाम किया गया है।

काफी समय से टारगेट पर हैं थेरेसा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्रा थेरेसा मे काफी समय से आतंकियों के निशाने पर हैं। इसके चलते 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर किलेनुमा गेट लगाए गए हैं और सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

1970 के दशक में ब्रिटिश पीएम के लिए सुरक्षा मानदंडों को लाया गया था, लेकिन 1980 के दशक में आइरिश रिपब्लिकन ग्रुप्स की तरफ से मिल रही धमकियों के बाद सुरक्षा बढ़ाई गई। 

1991 में आइरिश रिपब्लिकन आर्मी ने 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर मोर्टार से हमला किया था। बम आवास के पिछले हिस्से में गिरा। तब पीएम रहे जॉन मेजर घर में ही थे, लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ।

इस साल आतंकी हमले में 28 लोग मारे गए

इसी साल मार्च में खालिद मसूद नाम के शख्स ने वेस्टमिंस्टर ब्रिज के पास पैदल चलने वालों पर कार चढ़ा दी थी। 

उसने पार्लियामेंट की सुरक्षा में तैनात एक सुरक्षाकर्मी को भी मार दिया था। हमले में 5 लोग मारे गए थे। मई में मैनचेस्टर एरीना के एक कॉन्सर्ट में हुए हमले में 22 लोग मारे गए थे। 

मई में ही नॉर्थ लंदन की एक मस्जिद में हुए हमले में एक शख्स की मौत हो गई। अगस्त में बकिंघम पैलेस के पास तलवार लिए एक शख्स को गिरफ्तार किया गया था। 

ये शख्स 'अल्लाह-हु-अकबर' के नारे लगा रहा था। सितंबर में पार्संस ग्रीन स्टेशन पर ट्यूब ट्रेन में ब्लास्ट की कोशिश कोे नाकाम कर दिया गया।

22 आतंकी साजिश नाकाम

ब्रिटेन में बीते 4 साल में सुरक्षा एजेंसियों ने 22 आतंकी साजिशों को नाकाम किया है। इन्हें लेकर 500 लाइव जांच चल रही हैं। 

आतंकी गतिविधियों में संदिग्ध 20 हजार लोगों की पहचान की गई है। ब्रिटेन में बीते एक साल में आतंकी गतिविधियों के चलते 36 लोगों को जान गंवानी पड़ी।

एमआई 5 प्रमुख ने कैबिनेट मंत्रियों को किया ब्रीफ

ब्रिटिश खुफिया एजेंसी एमआई 5 के प्रमुख एंड्रयू पार्कर ने मंगलवार को आतंकी खतरे के मद्देनजर कैबिनेट मंत्रियों को ब्रीफ किया। पार्कर ने कहा कि मेरे 34 साल के करियर में यूके में इस वक्त सबसे ज्यादा आतंकी खतरा है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
british pm theresa may assassination plan foiled

-Tags:#Assassination#British PM#Theresa May#IED Blast#10 Downing Street
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo