Breaking News
Top

लश्कर और जैश जैसे पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठनों पर हो सख्त कार्रवाई: ब्रिक्स

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 4 2017 8:05PM IST
लश्कर और जैश जैसे पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठनों पर हो सख्त कार्रवाई: ब्रिक्स

ब्रिक्स देशों ने आज लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद जैसे पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठनों के साथ-साथ तालिबान, आईएसआईएस और अलकायदा के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने की मांग की। 

ब्रिक्स देशों के समूह ने सभी सरकारों से यह मांग की कि वे अपनी धरती पर आतंकी गतिविधियों और आतंकियों के वित्त पोषण को रोकने के लिए कदम उठाएं। 

ब्रिक्स सम्मेलन के समग्र सत्र के अंत में जारी की गई श्यामन घोषणा में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग की गई कि वह एक विस्तृत अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद रोधी गठबंधन की स्थापना करे। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिक्स में मोदी और पुतिन ने लिया ये संकल्प, चीन हुआ हैरान!

ब्रिक्स समूह में शामिल देश हैं- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका। इस घोषणा में दोहराया गया कि आतंकी कृत्यों की साजिश रचने वालों, उन्हें अंजाम देने वालों और उन्हें समर्थन देने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

घोषणा में मांग की गई कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा समग्र अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद समझौते को शीघ्रता से अंतिम रूप दिया जाए और इसे अंगीकार किया जाए।

विदेश मंत्रालय में पूर्वी देशों से जुड़े मामलों की सचिव प्रीती सरन ने कहा कि सम्मेलन में बोल रहे सभी ब्रिक्स नेताओं ने आतंकवाद पर गंभीर चिंताएं जाहिर कीं। 

ब्रिक्स नेताओं के इस सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे पर भारत की स्थिति को भी बयां किया और चरमपंथ से मुक्त करने के मुद्दे पर एक सम्मेलन आयोजित करने का प्रस्ताव दिया। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिक्स सम्मलेन में बोले पीएम मोदी- शांति और विकास के लिए सहयोग जरूरी

आतंकवाद पर भारत की स्थिति को स्पष्ट करते हुए प्रीती सरन ने कहा कि आतंकवाद एक ऐसी आपदा है, जिससे संपूर्ण अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा मिलकर निपटा जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अब यह अहसास बढ़ रहा है कि इस आपदा से निपटने में आप दोहरे मापदंड नहीं अपना सकते।आप आतंकियों को अच्छे आतंकी और बुरे आतंकी के रूप में नहीं देख सकते। 

प्रीती ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई एक सामूहिक कार्रवाई है। ब्रिक्स की घोषणा में कहा गया कि समूह ने ब्रिक्स देशों समेत विश्व भर के आतंकी हमलों की निंदा की।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
brics frist time identified pakistani terror lashkar jaish

-Tags:#Brics member countries#Brics Summit#Pakistan#Lashkar-e-Taiba#Jaish-e-Mohammed
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo