ब्लॉग

चिंतन: बंद करने होंगे सीमा पार से मदद के स्रोत

By haribhoomi.com | Sep 12, 2016 |
title=
नई दिल्ली. वक्त आ गया है, जब सीमा पार से दंगाइयों को मिल रही मदद पर पूरी तरह रोक लगाई जाए। यह मदद पैसे से लेकर आतंकियों की खेप, जहरीले बयान, कथित सर्मथन और गोला बारूद से लेकर तमाम वे चीजें शामिल हैं, जिनके चलते घाटी के नौजवानों का एक तबका पूरी तरह गुमराह और निरंकुश नजर आ रहा है। सरकार को कई स्तरों पर इसके लिए प्रयास करने होंगे। सीमा पार से लाइफ लाइन काटनी होगी। यह आसान नहीं है।
 
दुर्गम जंगल, पहाड़, घाटियां, नदियां और ऐसी सरहद, जहां बाड़ वगैरह नहीं लगाई जा सकी है, उस पर चौकस निगाहें ही घुसपैठियों को रोक सकती हैं। यदि संभव हो तो इस पूरे इलाके में सीमा सुरक्षा बल के जवानों की और निगरानी चौकियां बढ़ाते हुए ड्रोन विमानों से पहरेदारी करनी होगी। सीमा के इस पार उन जगहों की पहचान करनी होगी, जहां घुसपैठियों को आसानी से आसरा मिल रहा है। उन तत्वों को सींखचों के पीछे पहुंचाना होगा, जो राष्ट्रविरोधियों को संरक्षण दे रहे हैं। ऐसे तत्वों और अलगाववादियों को घाटी से दूर देश की दूसरी केन्द्रीय जेलों में भेजना होगा, जो कश्मीर में अमन बहाली की कोशिशों में रोड़ा बने हुए हैं।
 
पत्थरबाजों और आतंकियों से सीधे लोहा ले रहे बहादुर सुरक्षाबलों को और अधिकार देने होंगे ताकि वे इस खौफ से उबरकर कड़ी कार्रवाई कर सकें कि बाद में उन्हें मानवाधिकारों की दुहाई देकर अदालतों में घसीटा जा सकता है। वे बेहद विपरीत परिस्थितियों में देश की एकता और अखंडता के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगाए हुए हैं। ऐसे में सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि उन्हें पूरा संरक्षण दे। दुनिया का स्वर्ग माने जाने वाले कश्मीर में बारूद की गंध भरकर मानवता का खून करने वाले दुश्मन चाहे सरहद के उस पार हैं या इस पार, उनके प्रति नरमी किसी भी सूरत में नहीं दिखाई जानी चाहिए।
 
अलगाववादी सरकारी पैसे पर जिस तरह की जिंदगी जीते रहे हैं और भारत के ही खिलाफ जहर उगलकर जिस तरह वे पाकिस्तान की हिमायत करते आ रहे हैं, उससे शेष भारत और घाटी में भी गलत संदेश गया है। पाकिस्तान के हुक्मरानों और सेना ने भी यह मान लिया है कि कश्मीर भारत की दुखती रग है। समय आ गया है, जब भारत को यह गलतफहमी दूर कर देनी चाहिए। पंद्रह अगस्त को जो कड़ा रुख प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से दिखाया है, उसे बरकरार रखते हुए पाक अधिकृत कश्मीर, गिलगित और बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन के सवाल को आगे बढ़ाने की जरूरत है। पिछले कुछ समय से कराची भी सुलग रहा है।
 
भारत को अब सुरक्षात्मक होने के बजाय आक्रामक रुख अपनाते हुए इस विफल पड़ोसी देश को पूरी दुनिया में बेनकाब करने की मुहिम छेड़नी होगी, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री ने हाल की चीन और लाओस की यात्रा से कर भी दी है। आतंक को अपनी सरकारी नीति के तौर पर आगे बढ़ाने वाले कुटिल पाकिस्तान को पूरे विश्व में अलग-थलग कर देने का समय आ गया है। अपनी भीतरी समस्याओं में बुरी तरह उलझे पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जिस प्रकार सेना के सुर में सुर मिलाकर कश्मीर को अपने गले की नस बताते हुए उसे हड़प लेने की मंशा जताई है, उसी से पता चल जाता है कि उनकी नीयत क्या है?
 
ऐसे में भारत को बार-बार पाकिस्तान के साथ शांति प्रयासों में पड़ने के बजाय आक्रामक रुख अपनाते हुए उसे यह समझाना होगा कि हम अपनी संप्रभुता और नागरिकों की सुरक्षा से किसी भी तरह का समझौता नहीं करेंगे। यह सख्त संदेश देना होगा कि वह कोई भी देश, संगठन या व्यक्ति हो, अगर भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा तो उसे हर हाल में परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • LWKIF
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया गाना, देखें वीडियो

    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया ...

    परिणीति का गाया हुआ पहला गाना ''माना के हम यार नहीं'' रिलीज हो गया है।

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का किया धन्यवाद, लिखी भावुक पोस्ट

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का ...

    सुनील ने अपने बेटे मोहन की सोते हुए एक फोटो पोस्ट की है।

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते दिखेंगे श्रद्धा और अर्जुन, देखिए फर्स्ट लुक

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते ...

    हाफ गर्लफ्रेंड का पहला पोस्टर जारी कर दिया गया है।