ब्लॉग

चिंतन: दक्षिण-पूर्वी एशिया में सैन्य तनाव चिंतनीय

By haribhoomi.com | Sep 13, 2016 |
critical
दक्षिण व पूर्वी एशिया सैन्य तनाव का नया केंद्र बनता जा रहा है। अब तक पश्चिम एशिया ही आतंकी गुटों व तानाशाहों की वजह से तनाव का मुख्यकेंद्र रहा है। हालांकि उसमें वर्चस्व की लड़ाई नहीं रही है, वहां सिर्फ आतंक व उसके खिलाफ लड़ाई है। यह लड़ाई दुनिया अभी भी लड़ रही है। लेकिन दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन की जिद के चलते दक्षिण व पूर्वी एशिया में तनाव को ग्लोबल वर्चस्व की नई जंग की आहट मानी जा सकती है। 
 
चिंता की बात यह है कि दक्षिण चीन सागर पर दुनिया दो ध्रुवों में गोलबंद होती दिख रही है। एक चीनी ध्रुव व दूसरा अमेरिकी ध्रुव। इस समुद्री क्षेत्र में चीन रूस के साथ मिलकर आठ दिन का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास कर रहा है। हालांकि यह अभ्यास नाइन डैश लाइन से दूर बताया जा रहा है। साउथ चाइना शी में नाइन डैश लाइन पर चीन की सैन्य गतिविधियां पहले से रही है। वहां पर वह अपना कब्जा जताता रहा है, जिसका वैश्विक विरोध भी होता रहा है। 
 
चीन के सीमाई देश वियतनाम और फिलीपींस भी दक्षिण चीन सागर पर अपना हक जताते रहे हैं। भारत, अमेरिका और जापान दक्षिण सागर में चीन की गतिविधियों का विरोध करते रहे हैं। इन विरोधों को दरकिनार करते हुए जब चीन ने दक्षिण चीन सागर में सैन्य केंद्र स्थापित कर लिए और फिलीपींस को उसका जल क्षेत्र छोड़ने से इनकार कर दिया तो मामला संयुक्त राष्ट्र के अधीन हेग इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल पहुंचा। इस ट्रिब्यूनल ने फिलीपींस के पक्ष में फैसला दिया और चीन को दक्षिण चीन सागर में अतिक्रमित क्षेत्र से हटने को कहा। चीन ने इस ट्रिब्यूनल के फैसले को मानने से ही इनकार कर दिया। जबकि चीन यूएन का स्थाई सदस्य देश है, इसलिए उस पर नैतिक दबाव भी था। हेग फैसले के बाद साउथ चाइना सी में किसी देश का यह पहला युद्धाभ्यास होगा। 
 
गौर करने वाली बात यह है कि चीन का यह युद्धाभ्यास दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका की कड़ी चेतावनी के तुरंत बाद हो रहा है। निश्चित ही चीन यह अभ्यास दक्षिणी समुद्र में अपना आधिपत्य साबित करने के मकसद से कर रहा है, ताकि अमेरिका को सख्त संदेश दिया जा सके। अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में चीन से लोहा लेने के लिए भारत से जिस तरह ताजा सैन्य करार किया है और जापान के साथ मिलकर तिकड़ी बनाई है, उसके बाद दक्षिण व पूर्वी एशिया में सैन्य तनाव बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। 
 
अमेरिका भारत के साथ मिलकर लद्दाख में 14 सितंबर से सैन्य अभ्यास करने जा रहा है। चीन भारत और अमेरिका की बढ़ती सैन्य नजदीकी से सशंकित है। इसलिए वह भारत के दोस्त रहे रूस के साथ-साथ दुश्मन पाकिस्तान से अपनी दोस्ती बढ़ा रहा है। रूस पाकिस्तान के साथ अगले साल संयुक्त सैन्य अभ्यास करेगा। खास बात यह है कि पूर्व एशियाई देश उत्तर कोरिया बार-बार परमाणु बम परीक्षण के चलते पहले से ही सिरदर्द बना हुआ है। ऐसे में साउथ चाइना सी के मुद्दे पर अमेरिका भारत व जापान और चीन, रूस व पाकिस्तान की दो ग्लोबल तिकड़ी बनना एशिया में शक्ति संतुलन के हिसाब से ठीक नहीं है। 
 
कूटनीतिक रूप से भारत के लिए सावधान रहने की ज्यादा जरूरत है, क्योंकि दक्षिण चीन सागर से भारत का पचास फीसदी ग्लोबल ट्रेड होता है। अमेरिकी नीति के चलते भारत को चीन व रूस से दूरी नहीं बढ़ानी चाहिए।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • BDQBP
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया गाना, देखें वीडियो

    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया ...

    परिणीति का गाया हुआ पहला गाना ''माना के हम यार नहीं'' रिलीज हो गया है।

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का किया धन्यवाद, लिखी भावुक पोस्ट

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का ...

    सुनील ने अपने बेटे मोहन की सोते हुए एक फोटो पोस्ट की है।

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते दिखेंगे श्रद्धा और अर्जुन, देखिए फर्स्ट लुक

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते ...

    हाफ गर्लफ्रेंड का पहला पोस्टर जारी कर दिया गया है।