Breaking News
उत्तराखंड: चमोली में बादल फटने की वजह से भूस्खलन, अलर्ट जारीNo Confidence Motion: गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर ली चुटकी, बोले- भकूंप के मजे के लिए तैयारDaati Maharaj Case: कोर्ट ने CBI जांच वाली याचिका पर जारी किया नोटिस, मांगा जवाबमानसून सत्र 2018ः No Confidence Motion पर संसद में बहस जारीNo Confidence Motion: कांग्रेस को मिले समय पर खड़गे ने उठाए सवाल, कहा- 130 करोड़ लोगों के लिए 38 मिनट पर्याप्त नहींNo Confidence Motion: शिवसेना ने किया वहिष्कार, कहा- सदन की कार्यवाही में नहीं लेंगे हिस्साअविश्वास प्रस्ताव को प्रश्नकाल की तरह समय देने पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाए सवालमोदी सरकार की पहली 'परीक्षा' के लिए राहुल गांधी के 'भूकंप' लाने वाले सवाल लीक
Top

VIDEO: गुजरात में आचार संहिता की उड़ी धज्जियां, धर्म के नाम पर नेताओं ने बांटे नोट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 30 2017 3:45PM IST
VIDEO: गुजरात में आचार संहिता की उड़ी धज्जियां, धर्म के नाम पर नेताओं ने बांटे नोट

गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। जिसके बाद पूरे राज्य में चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता लागू हो चुकी है। लेकिन बीजेपी और कांग्रेस के नेता आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। 

एएनआई पर एक वीडियो दिखाया गया है। जिसमें वडोदरा में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों के नेताओं ने एक धार्मिक समारोह में लोगों को खुलेआम नोट बांट रहे हैं।  वीडियो में आप देख सकते हैं कैसे ये नेता लोगों के हाथों में रुपये दे रहे हैं।  वडोदरा में नोट बांटने के मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। ये वीडियो एबीपी न्यूज चैनल का है।

किसी भी राज्य में आचार संहिता लागू होने के बाद ऐसे रुपया बांटने पर नियम का उल्लंघन होता है। इन दिनों गुजरात में चुनावी माहौल गर्म है। जानकारी के लिए बता दें कि  मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने बताया था कि गुजरात में दो चरणों में चुनाव होगा। 

पहले चरण 9 दिसंबर और दूसरा चरण 14 दिसंबर को होगा। 18 दिसबंर को हिमाचल चुनाव के साथ गुजरात चुनाव के भी नतीजे आएंगे।

क्या होती है आचार संहिता

चुनावों के दौरान मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहिता की बात होती है। मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहिता प्रत्याशियों और राजनीतिक पार्टियों के लिए वो नियम हैं, जिसका चुनाव के दौरान पालन करना जरूरी होता है।

चुनाव आयोग ने मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट को हिस्सों में बांट रखा है। साधारण आचरण, मीटिंग और जुलूस के लिए जरूरी बातें, सत्ता पर काबिज पार्टी और मतदान के दिन का आचरण यानि हर मौके के लिए अलग-अलग कायदे कानून हैं। इसमें आप धन नहीं बांट सकते हैं।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bjp and congress leader distributed notes during election in gujrat

-Tags:#Gujarat#Election#Code of Condact#BJP#Congress

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo