Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Top

मुंबई: फरेंसिक डेन्टिस्ट्री तकनीक से बलात्कार आरोपी को सजा दिलाने में कामयाब रही मुंबई पुलिस

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 15 2017 4:07PM IST
मुंबई: फरेंसिक डेन्टिस्ट्री तकनीक से बलात्कार आरोपी को सजा दिलाने में कामयाब रही मुंबई पुलिस

मुंबई पुलिस ने फरेंसिक डेन्टिस्ट्री तकनीक का इस्तेमाल कर 45 वर्षीय अधेड़ को 6 साल की मासूम बच्ची का बलात्कार करने के आरोप में सजा दिलवाई। 

दरअसल आरोपी ने बच्ची के साथ दरिंदगी करते समय अपना मुंह कपड़े से ढंका हुआ था इसलिए बच्ची आरोपी को पहचान पाने में नाकाम रही।  

इसे भी पढ़ें: ISIS द्वारा सेक्स-स्लेव बनाई महिला बताया, 'मुझे 7 बार खरीदा-बेचा गया'

इस मामले में पुलिस द्वारा पेश की गई डोंटॉलजी रिपोर्ट के आधार पर स्पेशल कोर्ट ने पॉक्सो ऐक्ट के तहत बच्ची के बलात्कार आरोपी श्रीनिवास सरयाडू को दोषी करार दिया।

स्पेशल कोर्ट ने पुलिस द्वारा पेश की गई ओडोंटॉलजी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि जिस डॉक्टर ने इस रिपोर्ट को बनाया है वह राज्य के इकलौते और देश के दो ओडोंटॉलजिस्ट में से एक हैं। 

मामले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा, 'उन्होंने (डॉक्टर) कम्प्यूटर आधारित कॉम्पेरिजन तकनीकी का इस्तेमाल किया। इस दौरान उन्होंने देखा कि पीड़िता के होठों पर काटने के जो निशान हैं वह आरोपी व्यक्ति के दांतों की बनावट से मिल रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट राय दी है।'

कोर्ट ने डोंटॉलजी रिपोर्ट के आधार पर आरोपी सरयाडू को नाबालिग के बलात्कार का दोषी मानते हुए 20 साल के कारावास की सजा सुनाई। 

डोंटॉलजी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कोर्ट ने कहा, 'यह बात ध्यान देने वाली है कि हर व्यक्ति के दांतों की बनावट अलग-अलग होती है और यह किसी से भी मिलती नहीं है।' 

 

ये है पूरा मामला:

ये घटना 4 जुलाई 2014 की है। जब पीड़िता के पिता ऑफिस जाते समय उसे उसकी दादी के घर छोड़ गये थे। लेकिन जब वो  रात करीब 9 बजे  अपनी बेटी को वापस लेने आए तो पता चला कि वो कहीं बाहर गई है। इतनी रात गए बेटी के घर से बाहर होने की बात सुन उनके होश उड़ गये।

उन्होंने अपनी बच्ची की गुमशुदगी की रिपोर्ट मेघवाड़ी पुलिस थाने में दर्ज कराई। अगली सुबह बच्ची नग्न अवस्था में एक महिला को मिले। ऐसा लग रहा था बच्ची के साथ मारपीट हुई है। उसके होंठ सूजे थे और उसमें खून लगा था।

इसे भी पढ़ें: FIR दर्ज कराने गई बलात्कार पीड़िता से दारोगा ने कहा- मेरे साथ बनाओ शारीरिक संबंध

महिला ने इस बात की जानकारी पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुँच कर बच्ची को अस्पताल ल्ले जा कर उसका मेडिकल कराया गया। मेडिकल रिपोर्ट में बच्ची के साथ बलात्कार की पुष्टि हुई।

नाबालिग पीड़िता ने कोर्ट में बयान दिया, 'अंकल' (सरयाडू) ने उसे पान की दुकान के पास देखा और उसके हाथ से 10 रुपये छीनकर उसे जंगल में ले गए। उसके साथ मारपीट की और रेप किया। उसने  बताया कि सरयाडू ने गला दबाकर उसे पानी में फेक दिया था।'

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bite marks of rapist is on girl nail he will 20 years behind bars

-Tags:#Crime News#Rape News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo