Breaking News
Top

मेक्सिको: 32 साल पहले भी इसी दिन आया था भूकंप, 10 हजार लोगों की गई थी जान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 21 2017 12:56AM IST
मेक्सिको: 32 साल पहले भी इसी दिन आया था भूकंप, 10 हजार लोगों की गई थी जान

मेक्सिको में स्थानीय समयानुसार 1 बजकर 14 मिनट पर आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में कम से कम 248 लोग मारे गए हैं। मृतकों में 21 बच्चे शामिल हैं। ये बच्चे भूकंप के कारण ध्वस्त हुई एक स्कूल की इमारत के नीचे दबने से मारे गए हैं। 

राहतकर्मी मलबों में जीवित बचे लोगों की तलाश का अभियान चला रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। 

इस भीषण भूकंप में मची तबाही ने वर्ष 1985 के शक्तिशाली भूकंप की काली यादों को ताजा कर दिया। वह भूकंप इस देश का अब तक का सबसे भयंकर भूकंप था।

भूकंप में सबसे ज्यादा दिल दहला देने वाला मंजर एनरीके रेब्सामेन प्राइमरी स्कूल का था। मेक्सिको सिटी के दक्षिणी हिस्से में स्थित इस स्कूल की तीन मंजिले ढह गई थीं और छात्र एवं शिक्षक इसके नीचे फंस गए थे। 

मेक्सिकन नौसेना के मेजर जोस लुइस वरगारा ने कल कहा कि 21 बच्चे और पांच व्यस्क मारे गए हैं। मेजर जोस राहत कार्यों में समन्वय का काम कर रहे हैं। इस कार्य में सैंकड़ों सैनिक, पुलिस, असैन्य स्वयंसेवी और खोजी कुत्ते शामिल हैं।

32 साल पहले भी आज के दिन मची थी तबाही

मेक्सिको में 32 साल पहले ठीक इसी तारीख को एक तबाही वाला भूकंप आया था जिसमें 10,000 लोग मारे गए थे।

मेक्सिको में भूकंप इसी महीने रिक्टर पैमाने पर 8.1 की तीव्रता का भूकंप देश के दक्षिणी हिस्से में आया था जिसमें कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई थी।

एटेंसिगो के करीब भूकम्प का केन्द्र

मंगलवार के भूकंप का केंद्र पुएब्ला प्रांत के एटेंसिगो के करीब था। ये इलाका मेक्सिको सिटी से 120 किलोमीटर की दूरी है। 

अमरीकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप की गहराई 51 किलोमीटर थी। अकेले मोरलियोस राज्य में 54 लोग मारे गए हैं और पुएब्लो में 26 लोगों के मारे जाने की ख़बर है।

कई को बचाया, कई हैं फंसे

मेजर जोस ने कहा कि 30 से 40 लोग अब भी अंदर फंसे हैं और 11 बच्चों को बचाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आपात कर्मियों को मलबे के नीचे शिक्षक और छात्र दबे हैं जिनमें से कर्ह जीवित हैं और उन्हें बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है।

भूकम्प से बचाव की कर रहे थे ड्रिल

मंगलवार को मेक्सिको सिटी में लोग भूकंप के समय बचाव कैसे किया जाए उसका ड्रिल कर रहे थे तभी ये तबाही हुई।

मेक्सिको सिटी के एयरपोर्ट पर थोड़ी देर के लिए विमान यातायात रोक दिया गया था। पूरे शहर की इमारतें खाली करवा ली गई थीं।

राष्ट्रपति की अपील, सेना बुलाई

देश के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो ने लोगों से अपील की है कि वो सड़कों पर न रुकें ताकि इमरजेंसी सेवाएं आसानी से प्रभावित इलाकों में पहुंच सकें।

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने टीवी पर दिए एक संदेश में कहा कि सेना बुलाई गई है और बचाव और राहत कार्य रात में भी जारी रखा जाएगा।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
biggest earthquakes in history hits mexico city in 1985

-Tags:#Earthquake in Mexico City#Mexico
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo