Top

इन क्षेत्रों में मिलेगी GST से बड़ी राहत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 6 2017 10:37AM IST
इन क्षेत्रों में मिलेगी GST से बड़ी राहत

जीएसटी काउंसिल ने बैठक के बाद टेक्सटाइल उद्योग और ट्रैक्टर पार्टस पर बड़ी राहत दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में शनिवार को हुई बैठक में टेक्सटाइल क्षेत्र में जॉब वर्क्स पर लगने वाले जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है।

 
बैठक में ट्रैक्टर्स के विशेष पार्टस पर भी जीएसटी को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है। काउंसिल की अगली बैठक हैदराबाद में 9 सितंबर।
 
कयास लगाए जा रहे हैं कि अगली बैठक में कई वस्तुओं पर जीएसटी की दरें घटाई जा सकती हैं। टेक्सटाइल उद्योग को मिली रहात इस लिहाज से अहम है क्योंकि यह क्षेत्र बड़े स्तर पर रोजगार दिलाता है। इस टेक्यटाइल उद्योग में एंब्रॉयडरी भी शामिल है।
 
 
गौरतलब है कि हाल में टेक्सटाइल उद्योग की ओर से जीएसटी की दरों को लेक गुजरात, महाराष्ट्र और देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुआ था।अरुण जेटली ने बताया कि सरकार सिंचाई तथा ड्रेनेज जैसे कार्यों के लिए जो वर्क्स कांट्रैक्ट देती है उस पर भी जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है।
 
इसके साथ ही सरकार ने ई-वे बिल को भी अंतिम रूप दे दिया है। देश में ई-वे बिल की व्यवस्था 1 अक्टूबर से लागू होगी। जेटली ने स्पष्ट किया कि प्रस्तावित ई-वे बिल व्यवस्था में माल की ढुलाई के दौरान रास्ते में किसी भी तरह के चेक पोस्ट नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि जिन वस्तुओं को जीएसटी से छूट प्राप्त है, उनके लिए ई-वे बिल की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही 50,000 रुपए से अधिक मूल्य की कर योग्य वस्तुओं की ढुलाई के लिए ई-वे बिल की आवश्यकता होगी।
 
 
हालांकि अगर कोई व्यक्ति करयोग्य वस्तु 10 किलोमीटर तक ले जाता है तो उसके लिए ई-वे बिल जेनरेट करने की जरूरत नहीं होगी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
big gst relief in textile works and tractor parts

-Tags:#GST Rollout#GST

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo