Breaking News
Top

रोहिंग्या मामला: बांग्लादेश के इस नए द्वीप पर बसेंगे सभी शरणार्थी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 13 2017 1:41AM IST
रोहिंग्या मामला: बांग्लादेश के इस नए द्वीप पर बसेंगे सभी शरणार्थी

म्यांमार के रखाइन में जारी हिंसा के बाद वहां से भागे हजारों रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों को बांग्लादेश के एक बंजर द्वीप पर अपना नया आशियाना बसाने पर मजबूर होना पड़ सकता है। एक ऐसा द्वीप जहां हर साल बाढ़ आती है। 

रोहिंग्या नेताओं और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के अनिच्छुक होने के बावजूद बांग्लादेश के अधिकारी गैर-आबादी वाले थेनगार छार द्वीप पर शिविर बनाने पर विचार कर रहे हैं। इस द्वीप का हाल में नाम बदलकर भासान छार किया गया था।

बांग्लादेश सरकार ने रोहिंग्या मुस्लिमों को इस द्वीप तक पहुंचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की अपील की है क्योंकि म्यामांर के रखाइन प्रांत में सैन्य कार्रवाई के बाद पहले ही गरीबी से जूझ रहे बांग्लादेश में बड़ी संख्या में रोहिंग्या मुस्लिम शरण की आस में पहुंच रहे हैं और उन्हें बसाने को लेकर अधिकारियों को संकट का सामना करना पड़ रहा है।

हिंसा के बाद तीन लाख रोहिंग्या बांग्लादेश आए

रखाइन प्रांत में इसी साल 25 अगस्त से शुरू हुई हिंसा के नए दौर के बाद से बांग्लादेश में 3 लाख से ज्यादा रोहिंग्या मुस्लिम आ गए हैं। लगभग 3 लाख शरणार्थी पहले से ही म्यामांर सीमा के पास कॉक्स बाजार जिले में संयुक्त राष्ट्र के शिविरों में रह रहे हैं। म्यामांर से बड़ी संख्या में शरणार्थियों के आने पर बांग्लादेश के अधिकारियों को और शिविर बनाने के लिए जगह खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

2015 में ही बसाने की बात सोचा था

अधिकारियों ने रोहिंग्या शरणार्थियों को इस द्वीप पर बसाने का प्रस्ताव सबसे पहले साल 2015 में दिया था, इसकी वजह यह थी कि और शरणार्थियों के आने से कॉक्स बाजार के शिविर ठसाठस भर गए थे। 

लेकिन उन खबरों के मद्देनजर योजना रद्द कर दी गई थी कि बाढ़ आते रहने के कारण वह द्वीप बसाहट लायक नहीं है। सरकार रोहिंग्या लोगों को शरण देने के लिए नई जगह की तलाश कर रही है। 

इसमें, म्यामांर सीमा के पास कॉक्स बाजार के करीब 2 हजार एकड़ (800 हेक्टेयर) क्षेत्र में एक नया शिविर स्थापित करने की भी योजना है जिसमें लगभग 2 लाख 50 हजार रोहिंग्या मुस्लिमों रह सकेंगे। प्रधानमंत्री शेख हसीना मंगलवार को इस जगह का दौरा करेंगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bangladesh building camps on thengar char island for rohingya refugees

-Tags:#Rohingya refugees#United Nations#Bangladesh refugee#Thangar Char Island
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo