Breaking News
रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभपीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
Top

संयुक्त राष्ट्र का खुलासा: उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 11 2017 12:59AM IST
संयुक्त राष्ट्र का खुलासा: उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने एक साक्षात्कार में कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम को लेकर तनातनी हालिया वर्षों में दुनिया का सबसे खतरनाक संकट है और इसे लेकर वह गंभीर रूप से चिंतित हैं। 

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञों ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए जुलाई से अगस्त तक चीन, भारत, मलेशिया, श्रीलंका और अन्य देशों को कम से कम 27 करोड़ डॉलर का कोयला, लौह और अन्य सामान अवैध रूप से निर्यात किया। 

इसे भी पढ़ें- उत्तर-पश्चिम म्यांमार में रोहिंग्याओं के 8 गांव जलकर हुए खाक!

इस बीच फ्रांसीसी समाचार पत्र ली जर्नल दु दिमांशे में प्रकाशित साक्षात्कार में गुतारेस ने कहा, अब तक, हमने ऐसे युद्ध देखे हैं जो सोचे समझे निर्णय के बाद शुरू किए गए थे।

उन्होंने कहा, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि गंभीरता से विचार किए बिना काम करने के कारण बढ़े तनाव के कारण अन्य संघर्ष शुरू हुए।

गुतारेस ने कहा, हमें यह उम्मीद करनी होगी कि इस खतरे की गंभीरता हमें बहुत देर होने से पहले तर्क के मार्ग पर ले जाएगी। 

उन्होंने कहा, यह सबसे गंभीर (संकट) है कि जो हमने हालिया वर्षों में देखा। उन्होंने कहा कि वह बहुत चिंतित हैं।

गुतारेस ने कहा कि अहम प्रश्न कोरिया को परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से रोकना है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का सम्मान करना है। 

उन्होंने कहा, हमें हर कीमत पर सुरक्षा परिषद की एकता को बनाए रखना है क्योंकि यह एक मात्र माध्यम है जिसके जरिए सफलता की उम्मीद के साथ राजनयिक पहल की जा सकती है।

इस बीच एपी की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिबंधों पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों ने शनिवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि किम जोंग उन की सरकार वस्तुओं, हथियारों, नौवहन और वित्त संबंधी प्रतिबंधों का लगातार उल्लंघन कर रही है। 

पैनल ने कहा कि वह अफ्रीका और सीरिया में उत्तर कोरिया की प्रतिबंधित गतिविधियों की संलिप्तता की जांच कर रहा है। 

चीन एवं रूस के विरोध के बावजूद अमेरिका चाहता है कि सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के खिलाफ सोमवार को और कड़े प्रतिबंध लागू करे। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
antonio gutarez said north korea s missile and nuclear program is the biggest crisis

-Tags:#America#North Korea#United Nations#Antonio Gutarez

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo