Breaking News
Top

भारत और चीन में होगा खुलेआम युद्ध: अमेरिकी कांग्रेस

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 19 2017 4:30PM IST
भारत और चीन में होगा खुलेआम युद्ध: अमेरिकी कांग्रेस

डोकलाम मुद्दे पर चीन और भारत की सरगर्मियां बढ़ कर युद्ध का रूप ले सकती हैं। और यदि ऐसा होता है तो इससे भारत और अमेरिका के सामरिक संबंध और मजबूत होंगे जिसका सीधा असर चीन पर पड़ेगा। ये बात अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में कही गई है। 

इसे भी पढ़ें: इस छोटे से देश ने दिखाई चीन को आंख, कहा- तुम्हारे गुलाम नहीं

कांग्रेस रिसर्च सर्विस ने ये रिपोर्ट सिक्किम के डोकालाम में जारी भारत-चीन गतिरोध के दौरान जारी की है, जिसमें कहा गया है कि दोनों देशों में तनाव बढ़ने के साथ ही खुले स्तर पर युद्ध की संभावना है।  

इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि यदि ऐसा होता है तो अमेरिका-भारत के सामरिक सहयोग और मजबूत होगा और इससे चीन पर काफी प्रभाव पड़ेगा। 

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने अब तक डोकलाम को ले कर भारत-चीन तनाव पर किनारा किया हुआ था। अमेरिका ने कई बार इस मसले पर दोनों देशों को शांति से समस्या का समाधान निकालने को कहा।

सीएसआर की इस रिपोर्ट को लिखा है ब्रूस वॉन ने। उन्होंने लिखा कि डोकलाम को ले कर भारत और चीन की तल्खियां से दोनों देशों के बीच एक नई प्रतिद्वंद्विता जन्म ले सकती है। 

इसे भी पढ़ें: चीन से निपटने के लिए US भारत को देगा 22 गार्डियन ड्रोन

रिपोर्ट में लिखा है कि चीन और भारत का यह कॉम्पिटिशन महज 2,167 मील लंबे विवादित हिमालयी सीमा पर ही नहीं दिखता बल्कि पूरे दक्षिण एशिया तथा हिंद महासागर तटीय क्षेत्र में भी दिखता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
america said india china tension convert into war

-Tags:#International News#China News#US News#India News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo