Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Top

मोदी-ट्रंप की मुलाकात के बाद भारत को अमेरिका का बड़ा तोहफा, 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारित

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 15 2017 2:46PM IST
मोदी-ट्रंप की मुलाकात के बाद भारत को अमेरिका का बड़ा तोहफा, 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारित
प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 26 जून को हुई मुलाकात के बाद अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लिया है। आतंकवाद से निपटने के लिए और दक्षिण एशिया में शक्ति संतुलन बनाए रखने के लिए अमेरिका ने 621.5 अरब का रक्षा व्यय विधेयक पारित कर दिया है।
 
इस विधेयक में भारत के साथ रक्षा सहयोग मजबूत किए जानें का प्रस्ताव रखा गया है। इस संशोधन को भारतीय अमेरिकी सांसद अमी बेरा ने सदन में पेश किया। इसे सदन ने  ‘नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट (एनडीएए) 2018 के भाग के तौर पर पारित किया।
 
 
उल्लेखनीय है कि यह कानून अक्टूबर से लागू होगा। इस संशोधन के संबंध में सदन ने बताया कि विदेश मंत्री के साथ सलाह के बाद रक्षा मंत्री अमेरिका एवं भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की रणनीति बनाएंगे। 
 
बेरा ने बताया कि अमेरिका दुनिया की सबसे पुरानी और भारत सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित की जाए। उन्होंने कहा कि मैं आभारी हूं कि इस संशोधन को पारित किया गया। मैं साझा सुरक्षा चुनौतियों, सहयोगियों की भूमिका और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग जैसे अहम मामलों संबंधी रक्षा मंत्रालय की रणनीति का इंतजार कर रहा हूं।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
america passed the 621 5 arab dollar defence ordinance

-Tags:#America-India Relationship#Donald Trump#Narendra Modi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo