अजब गजब

चीन ने बनाया एशिया का पहला वर्टीकल गार्डन, सजा दी इमारत

By haribhoomi.com | Feb 12, 2017 |
vertical
नई दिल्ली. चीन ने एशिया का पहला वर्टीकल गार्डन विकसित किया है। इस बिल्डिंग का निर्माण चीन के नानजींग शहर में किया गया है। बता दें कि ये गार्डन रोजाना लगभग 130 पाउंड (60 किलोग्राम) ऑक्सीजन पैदा करेंगे। इस गार्डन का विकास दो टॉवर्स पर किया गया है। इन बिल्डिंग को 'नानजिंग टावर्स' का नाम दिया गया है। हालांकि इन बिल्डिंग का काम साल 2018 में पूरा होने की उम्मीद है।  
 
 
इन बिल्डिंगों काम इटली के एक आर्किटेक्ट स्टेफनो बोरी द्वारा किया जा रहा है। इन दोनों टावरो की ऊंचाई क्रमशः 656 और 354 फीट है। इस गार्डन के निर्माण के लिए दोनों टावरो की दीवार से लेकर बालकनी पर एक विशेष प्रकार की झाड़ियां और पौधों का उपयोग किया जाएगा। 
 
 
इसमे जो बड़ी बिल्डिंग है। उसमे विभिन्न कंपनियों के ऑफिस, म्यूजियम, एक ग्रीन आर्किटेक्चर स्कूल और क्लब भी शामिल हैं। जबकि छोटी बिल्डिंग में 247 कमरों के साथ-साथ हयात होटल भी है। दोनों टावरो की बालकनी से अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। इस पहले वर्टीकल गार्डन के निर्माण में लगभग एक हजार तरह के पौधे और 2500 तरह की झाड़ियों का इस्तेमाल किया जाएगा। इन वर्टीकल गार्डनों से जैव विविधता संतुलन बनाने और पर्यावरण को स्वछ रखने में मदद मिलेगी।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • XNBHR
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो दें गोविंदा

    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो ...

    फिल्म का बजट 22 करोड़ था लेकिन फिल्म ने दो दिनों में 50 लाख का कलेक्शन किया है।

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।