अजब गजब

शौच करो पैसे लो: यहां शौचालय जाने पर हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए

By haribhoomi.com | Jan 31, 2017 |
a
जैसलमेर. सुलभ शौचालय में जाने पर यूं तो आपको पैसे देने पढ़ते हैं लेकिन इस राज्य में शौचालय जाने पर हर परिवार को पच्चीस सौ रुपए दिए जाएंगे। जी हां यह अपने आप में एक अनूठी योजना है। देश में खुले में शौच करने को बंद करवाने और लोगों को रोजाना शौचालय का इस्तेमाल करने पर जोर डालने के लिए बाड़मेर जिला कलेक्टर सुधीर शर्मा ने एक नई स्कीन शुरू की है। इस स्कीम के तहत गांव के हर परिवार को शौचालय में शौच करने पर हर महीने दो हजार पांच सौ रुपए दिए जाएंगे।
 
सोमवार को बाड़मेर जिले के कलेक्टर सुधीर शर्मा ने एक नई और अनूठी योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत जो परिवार भी रोजाना शौचालय का उपयोग करेगा उसे हर महीने 2,500 रुपये दिए जाएंगे। बता दें कि यह योजना अभी दो पंचायतों में ही शुरू की गई है। हालांकि इस योजना को और गांवों में भी बढ़ाया जाएगा। 
 
 
अंग्रेजी बेवसाइट टाइम्स अॉफ इंडिया की खबर के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन को प्रोत्साहित करने और लोगों को शौचालय का उपयोग करने के लिए जागरुक कराने के लिए केयर्न इंडिया ग्रामीण विकास संगठन (RDO) और जिला प्रशासन के सहयोग से बेतू और गिदा पंचायतों में यह अनूठी योजना शुरू की गई है।
 
 
इस योजना को शुरू करने पर शर्मा ने कहा कि,  भारत में पहली बार इस तरह की कोई योजना शुरू की गई है ताकि गांव के लोग शौचालय का नियमित रूप से उपयोग करें और उससे उन्हें 2500 रुपये भी मिलेंगे। लोगों के घरों में शौचालयों की हालत को देखकर ही उन्हें चेक दिया जाएगा। इस मामले मे टीम उनके घरों में शौचालय के इस्तेमाल और साफ-सफाई की जांच करेगी। 
 
इस तरह से गांव के लोगों में इससे जागरुकता आएगी और वह शौचालय के बारे में जानेंगे। यह योजना स्वच्छ भारत मिशन को भी बढ़ावा देगी।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • DRRTD
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    'Trapped' हुए राजकुमार, महीनों तक रहे कमरे में बंद, खाए कीड़े-मकोड़े

    'Trapped' हुए राजकुमार, महीनों तक रहे ...

    राजकुमार की अपकमिंग फिल्म ‘ट्रैप्ड’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

    इस फिल्म में फिर नजर आएगी आमिर की दंगल वाली 'बेटी'

    इस फिल्म में फिर नजर आएगी आमिर की दंगल ...

    फातिमा ने फिल्म ''दंगल'' में आमिर खान की बेटी का निभाया किरदार है।

    रणवीर सिंह का बेतुका फैशन, किसी ने कहा 'मच्छरदानी' तो किसी ने बताया 'कंडोम'

    रणवीर सिंह का बेतुका फैशन, किसी ने कहा ...

    रणवीर ने एक स्किन फिट ड्रेस पहनी तो लोगों ने उन्हें ''कंडोम'' कह दिया।