Breaking News
IPL 2018: चेन्नई ने हैदराबाद को हराकर जीती आईपीएल 11 की ट्रॉफीरिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभ
Top

खुशखबरी: इन बीमारियों का AIIMS मुफ्त में करेगा इलाज!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 17 2017 11:46AM IST
खुशखबरी: इन बीमारियों का AIIMS मुफ्त में करेगा इलाज!

मरीजों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है। देश के अच्छे अस्पतालों में से एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान ने मरीजों के लिए एक खुशखबरी पेश की है। बता दें कि एम्स ने इलाज में तेजी लाने के लिए 500 रुपए से कम खर्च वाली जांचों पर शुल्क खत्म करने का फैसला लिया है।

 
उल्लेखनीय है कि इस नुकसान की भरपाई करने के लिए निजी वार्डों के दाम बढ़ा दिए जाएंगे। इससे मरीज और संस्थान दोनों को फायदा होगा क्योंकि संस्थान के काम में तेजी आएगी। संस्थान ने यह प्रस्ताव रखने से पहले इसके बारे में बहुत सोच-विचार किया है।
 
 
स्वास्थय मंत्रालय ने प्रमुख चिकित्सा संस्थानों को कहा है कि वो उन शुल्कों की समीक्षा करके जानकारी दें जिनमें 20 साल से कोई बदलाव नहीं किया गया है। मंत्रालय के इस निर्देश के बाद एम्स ने शुल्क के विविध पहलुओं पर विचार किया।
 
इनमें मरीजों की संख्या, उनके आने की जगह, उनके आने-जाने से लेकर संस्थान में इलाज के लिए रुकने तक का खर्चा और संस्थान को उससे होने वाली आमदनी, शुल्क उगाही में लगे एम्स के संसाधन, मशीनरी व संस्थानों पर होने वाले कुल खर्चे शामिल हैं।
 
अध्ययन के दौरान इन बातों को भी ध्यान में रखा गया कि मरीज को आने में अधिक खर्चा उठाना पड़ता है। साथ ही अपने और अटेंडेंट के खाने पर खर्च करना पड़ता है, साथ ही आय का भी नुकसान होता है। इससे खर्च काफी अधिक पड़ जाता है। इसके साथ ही ये भी सोचा गया कि जांच के लिए शुल्क का भुगतान और तय तारीख पर जांच के लिए लंबी लाइनें भी लगानी पड़ती हैं।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
aiims will take no fees for treating those patients having checkup under 500

-Tags:#Health ministry#AIIMS#AIIMS Delhi

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo