Breaking News
Top

आधार से धोखाधड़ी खत्म करने में मिली मदद, सरकार को हजारों करोड़ का फ़ायदा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 13 2017 11:03PM IST
आधार से धोखाधड़ी खत्म करने में मिली मदद, सरकार को हजारों करोड़ का फ़ायदा

आधार कार्ड योजना से लाभार्थी सूची में धोखाधड़ी खत्म करने में मदद मिली और इससे सरकारी खजाने में 9 अरब डॉलर की बचत हुई है। आधार के सूत्रधार नंदन नीलेकणि ने यह बात कही। आधार कार्ड योजना से एक अरब से ज्यादा लोग जुड़े हैं।               

देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा प्रदाता कंपनी इंफोसिस के गैर-कार्यकारी चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने कहा, इस प्रणाली को पूर्ववर्ती संप्रग सरकार ने ‘उत्साहपूर्वक’ शुरू किया था। बाद में नरेंद्र मोदी सरकार ने इसका समर्थन किया। आधार प्रणाली पर अब एक अरब से ज्यादा लोग पंजीकृत है।       

नकली लाभार्थी खत्म हुए

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की सालाना बैठक से इतर एक कार्यक्रम में नीलेकणि ने कहा, आधार में अनूठी संख्या है, जिसकी वजह से लाभार्थियों और कर्मचारी सूची से नकली लाभार्थियों को खत्म किया गया है। इससे सरकार को 9 अरब डॉलर की बचत हुई है।

50 करोड़ सीधे बैंक खातों से जुड़े        

नीलेकणि ने कहा कि हमारे देश में ऐसे 50 करोड़ लोग हैं जिन्होंने अपनी पहचान को सीधे बैंक खातों से जोड़ा है। दुनिया की सबसे बड़े नकदी हस्तांतरण प्रणाली में सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक रूप से 12 अरब डॉलर बैंक खातों में हस्तांतरित किए। आधार से इसी तरह की और भी कई चीजें जुड़ी हैं।

सही डिजिटल ढांचा विकसित हो              

यूआईडीएआई के पूर्व चेयरमैन ने कहा, मेरा मानना है कि अगर आप सही डिजिटल ढांचा विकसित कर रहे हैं तो आपको ज्यादा लंबी छलांग लगानी होता है। डेटा अर्थव्यवस्था की दुनिया में, पहचान प्रमाणन, कठोर भुगतान, कागज रहित लेनदेन ये सभी नए डिजिटल अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण स्तर हैं।

पूरे विश्व में भारत अकेला देश        

यही भारत ने भी किया है। पूरे विश्व में भारत अकेला ऐसा देश है, जहां एक अरब लोग इस बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन से कागज रहित, कैशलेस लेन-देन कर सकते हैं जो नाटकीय रूप से लागत में कमी लाता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
aadhar helps government to save millions of dollars says nilekani

-Tags:#Aadhaar Card Scheme#Nandan Nilekani
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo