Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

बोको हराम ने 55 लड़कियों समेत 83 नाइजीरियाई बच्चों को बनया 'मानव बम': यूनिसेफ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 23 2017 12:39PM IST
बोको हराम ने 55 लड़कियों समेत 83 नाइजीरियाई बच्चों को बनया 'मानव बम': यूनिसेफ

मंगलवार को यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रेंस फंड 'यूनिसेफ' ने कहा कि जनवरी और अगस्त के महीने के बीच देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में नाइजीरिया में आतंकवादी समूह बोको हराम ने कम से कम 83 बच्चों को 'मानव बम' के रूप में तैनान किया है।

बता दें कि यह आंकड़ा 2016 के मुकाबले चार गुना अधिक है। यूनिसेफ ने रिपोर्ट में कहा है कि 83 बच्चों में 55 लड़कियां शामिल हैं जिनमें कई की उम्र 15 साल से भी कम है। और 27 लड़के शामिल हैं। 

इसे भी पढ़े:- पाकिस्तान आतंकवादियों का एजेंट, अमेरिका भारत के साथ बढ़ाएगा साझेदारी: डोनाल्ड ट्रंप

जिसके बाद रिपोर्ट में कहा गया है कि 'मानव बम' बच्चों का इस्तेमाल कर बोको हरम के चंगुल से बचाए गए और भागे हुए बच्चों के मन में डर पैदा करना है। जबिक बोको हराम की कैद से भागने में कई बच्चे सफल भी हुए हैं। बोको हरम की कैद से भागे हुए बच्चे अपने समुदाय में फिर से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

उत्तरपूर्वी नाइजीरिया में इस साल करीब 4.50 लाख बच्चे कुपोषण की मार झेल रहे हैं। इस समय उत्तरपूर्वी नाइजीरिया अकाल और भूखमरी से ग्रस्त है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबे समय से बच्चों को मानव बम बनाकर उन्हें ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

करीब 17 लाख लोग विद्रोह के चलते उत्तरपूर्वी इलाकों में विस्थापित कर दिए गए थे जिनमें से तकरीबन 85 प्रतिशत लोग बोर्नो स्टेट में भेज दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान ने दिखाई ऐसी दरियादिली, सब कर रहे हैं पाक की वाहवाही

यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि विद्रोह के इन 8 सालों में बच्चों ने भारी परेशानियां झेली हैं। रिपोर्ट 'मानव बम' के रूप में इस्तेमाल किए गए बच्चों को पीड़ित मानती है ना कि अपराधी। बताते चले कि 15 अगस्त को नाइजीरिया के बोर्नो स्टेट के मंदरारी में महिला बम से 30 लोगों की मौत और 85 लोग घायल हो गए थे।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
83 nigerian minor children used as human bombs since january says unicef

-Tags:#Nigeria#Boko Haram#Human Bomb#Nigerian Children#UNICEF
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo