Breaking News
रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभपीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
Top

भारत और म्यांमार के बीच हुए 8 अहम समझौते, पीएम ने किया मदद का वादा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 6 2017 4:02PM IST
भारत और म्यांमार के बीच हुए 8 अहम समझौते, पीएम ने किया मदद का वादा

ब्रिक्स सम्मेलन के बाद म्यांमार में दो दिन की यात्रा के दौरान पीएम मोदी पहुंचे। बुधवार को भारत और म्यांमार के बीच 8 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसमें दोनों देशों के बीच चुनाव निकाय को लेकर भी समझौता हुआ। 

यह समझौता भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधि मंडल और म्यांमार की स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की मुलाकात के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हुई। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इन समझौतों की जानकारी साझा की। 

भारत चुनाव आयोग और म्यांमार चुनाव संघ की बीच एक समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। आंग सान सू के 2015 में आम चुनाव के दौरान भारी बहुमत से जीती थीं। जोकि 54 सालों में गैर सैनिक राष्ट्रपति बनी हैं।

भारत और म्यांमार के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर 2017 से 2020 तक एक समझौता हुआ है। जिसके दौरान दोनों देश एक दूसरे की सांस्कृतिक कार्यक्रम को साझा करेंगे।

ये भी पढ़ें - म्यांमार में पीएम मोदी ने उठाया   रोहिंग्या मुसलमानों   का मुद्दा, हुए कई अहम समझौते

भारत और म्यांमार प्रेस काउंसिल के बीच सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए भी एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। दोनों देशों के बीच आईटी और एमआईआईटी के स्कील्स को साझा करने को लेकर भी समझौता हुआ है। इसमें स्कील्स डवलपमेंट को स्थापित किया जाएगा। 

दोनों देशों के बीच मेडिकल और हेल्थ को लेकर भी व्यापक समझौता हुआ है। दोनों देश चिकित्सा उत्पादों के विनियमन को भी बढ़ाएंगे। एक अन्य समझौते में महिला पुलिस प्रशिक्षण केंद्र यमेतीन की उन्नति के लिए सहयोग बढ़ाने पर हस्ताक्षर हुए हैं। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपनी तीन दिनों की यात्रा के दौरान यहां पहुंचे। इससे पहले वो 2014 में एशियान सम्मेलन के दौरान यहां आए थे।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
8 agreements signed between india and myanmar

-Tags:#Modi#Myanmar#PM Modi visi#Aung San Suu Kyi

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo