Breaking News
Top

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, अप्रैल में मिलेगी खुशखबरी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 12 2017 2:41PM IST
केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, अप्रैल में मिलेगी खुशखबरी

 वेतन बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के मन में एक सवाल है कि आखिर उनका वेतन कब बढ़ेगा। लेकिन अब सरकार जल्द ही खुशखबरी देने वाली है। दरअसल अगले साल अप्रैल में उन्हें बढ़ा हुआ वेतन मिलने लगेगा। बताया जा रहा है कि सातवें वेतन आयोग के तहत हुई केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हुई बढ़ोतरी अप्रैल 2018 से लागू होगी।

 
वेतन आयोग की सिफारिशों को लेकर सरकार के ढीले रवैये को लेकर 10 ट्रेंड यूनियंस के लोगों ने तीन दिवसीय प्रदर्शन करने की बात कही है। प्रदर्शन की वजह पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि वो लोग एनएसी की बैठक में लगातार हो रही देर से नाराज हैं। ये बैठक अक्टूबर में होने वाली थी पर अब उसे 15 दिसंबर को कर दिया गया है। 

 
15 दिसंबर को एनएसी की होने वाली बैठक में केंद्र सरकार न्यूनतम बढ़ोतरी पर अपनी मुहर लगा सकती है। सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफरिशों को 1 अप्रैल 2018 से लागू कर सकती है। बैठक में ये तय किया जा सकता है कि एनएसी मिनिमम सैलरी को 18,000 रुपए से 21,000 रुपए किया जाए। इसके साथ ही फिटमेंट फेक्टर को भी 2.57 से बढ़ाकर 3.00 करने का भी प्रस्ताव दिया जाएगा।
 
बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों को पढ़ाई के लिए मिलने वाला भत्ता 30,000 से बढ़ाकर 54,000 रुपए सालाना कर दिया गया है। इसे भी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद बढ़ाया गया है। अगर दिव्यांग बच्चे के माता-पिता दोनों ही केंद्रीय कर्मचारी हैं तो दोनों में से कोई एक ही लाभ उठा सकता है।
 
गौरतलब है कि प्रस्ताव को एनएसी और व्यय विभाग से हरी झंड़ी मिलने के बाद इसे कैबिनेट पारित कर देगी और अप्रैल से लागू भी कर दिया जाएगा।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
7th pay commission central government employees will get increased salary from april 2018

-Tags:#7th pay commission#Narendra Modi#Central Government
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo