Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Breaking News
कोलकता वनडे: भारत ने जीता टॉस, किया बल्लेबाजी का फैसलाजम्मू कश्मीर: पुलवामा जिले के त्राल में पुलिस पर ग्रेनेड से हमला, 3 नागरिकों की मौतअरुण जेटली ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- भ्रष्टाचार गुजरे जमाने की बात, GST से महंगाई काबू मेंसुनंदा पुष्कर केस में 8 हफ्ते में चार्जशीट दायर करे दिल्ली पुलिस : हाईकोर्टजम्मू कश्मीर के अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर का उल्लंघनटाइम्स स्क्वायर पर बोले राहुल गांधी- असहिष्णुता से बिगड़ी भारत की छविदुर्गा पूजा और मुहर्रम पर आज आएगा कलकत्ता हाईकोर्ट का फैसला, कल लगाई थी ममता सरकार को फटकारआज कमल हासन से मिलेंगे केजरीवाल, राजनीतिक भविष्य पर होगा फैसला
Top

भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, चीन ने बढ़ाए सैनिक- सीमा पर खड़े किए 80 टेंट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 10 2017 12:29PM IST
भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, चीन ने बढ़ाए सैनिक- सीमा पर खड़े किए 80 टेंट

डोकलाम को लेकर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच में सात हफ्तों से तनाव बना हुआ है। भूटान के साथ त्रिजंनुरोधी स्थल के आस-पास मौजूद चीनी की उपस्थिति बढ़ी है।डोलम पठार से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर चीनी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) सैनिकों के लिए लगभग 80 टेंट खड़े किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट  के मुताबिक इस क्षेत्र में चीनी सैनिकों की संख्या 800 से होने का अनुमान है। जिसका अर्थ है कि यह पूर्ण पीएलए इन्फैन्ट्री बटालियन नहीं है। इसके अलावा, चीन ने करीब 300 पीएलए सैनिकों को इस विवादित स्थल पर तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ें: चीन का ऐलान: 19 अगस्त को करेंगे भारत पर हमला

जो लगभग 350 भारतीय सैनिकों का सामना कर रहे हैं और इस क्षेत्र में करीब 30 तंबू में रह रहे हैं। चीनी सैनिकों की उपस्थिति पर टिप्पणी करने से इंकार करते हुए, आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि "दूसरी तरफ से कोई आंदोलन की हलचल नहीं है।

वहीं सिक्किम-चीन सीमा पर चीन की 33 कोर यूनिट तैनान है। जिसके लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन अर्लट के लिए अपना कार्यक्रम बढ़ा दिया है। ऐसा इसलिए किया गया है कि क्योंकि वर्तमान में यहां हालात भारतीय सेना के पूरी तरह से काबू में हैं। 

इसे भी पढ़ेंः चीन ने दी भारत को युद्ध की आखिरी चेतावनी: चीनी मीडिया 

गौरतलब है कि चीन ने ऐसा कर भारत को सकेंत देने की कोशिश की वो समय से पहले कहीं भी अपने सैनिकों की तैनाती कर सकता है। दूसरी तरफ भारतीय सेना ने गतिरोध स्थल पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार कर लिया है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
7 weeks into standoff china steps up troop presence at doklam

-Tags:#India-China#Dokalm#Border Dispute
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo