Breaking News
Top

कर्नाटक: बोले रामनाथ कोविंद, अंग्रेजों से लड़ाई के दौरान शहीद हुए टीपू सुल्तान, गरमाई राजनीति सियासत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 26 2017 12:29AM IST
कर्नाटक: बोले रामनाथ कोविंद, अंग्रेजों से लड़ाई के दौरान शहीद हुए टीपू सुल्तान, गरमाई राजनीति सियासत

कर्नाटक विधानसभा के 60वीं एनिवर्सरी सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि 18 वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान अंग्रेजों के खिलाफ जंग लड़ते हुए शहीद होने वाले योद्धा हैं। 

उन्होंने मैसूर रॉकेट के विकास में अहम योगदान दिया था और युद्ध के दौरान इनका बेहतरीन इस्तेमाल किया था। यूरोप के लोगों ने भी इस तकनीक को अपना लिया था।

राष्ट्रपति ने टीपू सुल्तान की तारीफ करने पर सियासी घमासान खड़ा कर दिया। हालांकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बयान के तुरंत बाद भाजपा नेता सुब्रमण्यम ने टीपू सुल्तान को हत्यारा बताया है।

यह भी पढ़ें- ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा विस्तार के नियम कड़े किए, इंडियन आईटी प्रोफेशनल्स की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

इसके बाद मामला तूल पकड़ता चला गया, मामले को लेकर विवाद बढ़ने पर भाजपा नेता मधुसूदन ने कोविंद का बचाव करते हुए कहा कि राष्ट्रपति का भाषण राज्य की कांग्रेस सरकार ने लिखा था। 

बता दें कि वर्तमान समय में कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है। वहीं कर्नाटक की कांग्रेस सरकार 10 नवंबर को टीपू सुल्तान जयंती मनाने जा रही है जिसका भाजपा इस साल कड़ा विरोधी कर रही है। प्रदेश सरकार साल 2015 से 10 नवंबर को टीपू सुल्तान की जयंती मना रही है। 

भाजपा के नेता और केंद्रीय मंत्री अनंतकुमार हेगड़े ने पिछले दिनों टीपू सुल्तान को 'बलात्कारी' और 'क्रूर हत्यारा' करार दिया था।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ऐसे व्यक्ति का जन्मदिन मनाना शर्मनाक है जो क्रूर हत्यारा रहा है और जिसने बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ बलात्कार किया। उन्होंने राज्य सरकार से कहा कि टीपू जयंती के कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों की सूची से उनका नाम हटा दे। 

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: शोपियां में आतंकियों ने पुलिसकर्मी को गोली मारी, हालत नाजुक

ऐसे में राष्ट्रपति का यह भाषण सूबे में भाजपा के रुख के खिलाफ माना जा रहा है। वहीं राष्ट्रपति के बयान को लेकर कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कहा कि अंग्रेजों की नीति थी कि 'फूट डालो, राज करो.' आज भाजपा के काले अंग्रेजों की भी यही नीति अपनाए हुए हैं। आज राष्ट्रपति ने भारतीय संस्कृति का सच बताया है।

भाजपा ने टीपू सुल्तान की जयंती के खिलाफ प्रदर्शन करने का भी ऐलान कर रखा है। वहीं, राष्ट्रपति के बयान के बाद भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने टीपू सुल्तान को हत्यारा करार दिया है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
60th annivarsary of karnatka vidhan soudha full text of president ram nath kovinds address

-Tags:#Karnataka#President Ramnath Kovind#Tipu Sultan#Legislative Assembly 60th Anniversary
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo