Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

US: हार्वे तूफान ने ली 50 की जान, ट्रंप ने राहत के लिए मांगे 14 अरब अमेरिकी डॉलर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 2 2017 10:25PM IST
US: हार्वे तूफान ने ली 50 की जान, ट्रंप ने राहत के लिए मांगे 14 अरब अमेरिकी डॉलर

अमेरिका में बचावकर्मी तूफान हार्वे से मची तबाही और इसके चलते समूचे टेक्सास एवं इसके आस पास के क्षेत्रों में आई बाढ़ में जीवित बचे लोगों की जोर शोर से तलाश कर रहे हैं। 

अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे विनाशकारी तूफान के कारण कम से कम 50 लोग मारे गए हैं। 

टेक्सास के अधिकारियों ने बताया कि तूफान के कारण 185,000 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा और 9,000 क्षतिग्रस्त हो गए जबकि बाढ़ के चलते उफनती नदियों एवं जलाशयों के बीच 42,000 लोगों ने शिविरों में शरण लिया है। 

ह्यूस्टन से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ब्यूमॉन्ट शहर में वाटर पम्पिंग स्टेशन तबाह हो जाने से स्थानीय लोगों एवं अस्पतालों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

30 हजार घरों में अब भी अंधेरा

महापौर सिल्वेस्टर टर्नर ने गुरुवार को कहा कि ह्यूस्टन के दो मुख्य हवाईअड्डों पर सीमित सेवाएं बहाल कर दी गई हैं और सूखी, बेहतर हालात में मौजूद सड़कों पर यातायात शुरू होने से सामान्य स्थिति के संकेत मिल रहे हैं। लेकिन क्षेत्र में करीब 30,000 घरों में अब तक बिजली की आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है।

हाइट हाउस ने राहत कार्यों के लिए मांगे 14 अरब डॉलर

हार्वे चक्रवात के बाद राहत कार्यों के लिए व्हाइट हाउस की तरफ से 14 अरब अमेरिकी डॉलर की भारी-भरकम राशि की मांग की है। कांग्रेस को लिखे एक पत्र में, व्हाइट हाउस ने हार्वे राहत और बचाव कार्यों के लिए 7.9 अरब अमेरिकी डॉलर की तत्काल अदायगी की मांग की है। इसकी अदायगी के तुरंत बाद ही शेष 6.7 अरब डॉलर की मांग की जाएगी। 

तूफान के चलते 43,500 से ज्यादा लोग राहत शिविरों में हैं और 4,36,000 से ज्यादा परिवारों ने किराए संबंधी अस्थायी सहायता, होटल या सरायों का खर्च, और घरों के लिए जरूरी मरम्मत कार्यों के लिए दिए जाने वाले समर्थन के लिए पंजीकरण कराया है ताकि वह अपने जीवन को जल्द से जल्द फिर से सामान्य बना सकें।

ट्रंप ने 7.9 अरब डॉलर के भुगतान को कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हार्वे चक्रवात के कारण मची तबाही के बाद राहत एवं पुनर्निर्माण संबंधी प्रयासों के लिए सांसदों को प्रारंभिक अनुरोध भेजकर 7.9 अरब डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा है। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका की कांग्रेस इस अनुरोध को तुरंत स्वीकार कर लेगी और इससे संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी के तेजी से घट रहे आपदा राहत कोष में इजाफा होगा तथा छोटे कारोबारों के लिए आपदा रिण के मद में 45 करोड़ डॉलर की वित्तीय मदद मिलेगी। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
50 killed in us due to hurricane storm

-Tags:#US#Harvey Storm#50 Deaths#Trump
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo