Breaking News
Top

केन्याः राष्ट्रपति चुनाव के बाद भड़की हिंसा में 24 लोगों की मौत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 13 2017 6:01AM IST
केन्याः राष्ट्रपति चुनाव के बाद भड़की हिंसा में 24 लोगों की मौत

उहूरु केन्याता के केन्या की दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के बाद जीत के विरोध में देशभर में फैली हिंसा में अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है। 

शुक्रवार को राजधानी नैरोबी में 9 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष कागीरिया मोगोरी ने बताया कि 17 लोगों की मौत शुक्रवार और शनिवार को पुलिस के द्वारा प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने की वजह से हुई है। 

प्रदर्शकारियों पर हुए पुलिसिया जुल्म का उन्होंने कड़ी निंदा की है। लेकिन दूसरी तरफ सरकार ने किसी भी तरह के पुलिसिया जुल्म से इनकार करते हुए कहा कि देश के कुछ इलाकों से सिर्फ आपराधिक वारदात सामने आई है।

आपको बता दें कि विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रायला ओडिंगा ने अपनी हार के बाद चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया है। इस चुनाव में चुनाव आयोग ने केन्याता को 54.27 जबकि ओडिंगा को 44.17 प्रतिशत वोट मिलने की घोषणा की।

इससे पहले साल 2007 में भी मतदान के विरोधी में केन्या में बड़े पैमाने पर हिंसक प्रदर्शन हुए थे। इस हिंसक प्रदर्शन में 1,100 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 6 लाख से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा था। 

गौरतलब है कि विपक्ष की ओर से केन्या में राष्ट्रपति चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए चुनाव परिणाम स्वीकार करने से इन्कार कर दिया था।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
24 people killed in violent protests kenya after presidential election

-Tags:#Kenya#Presidential Election#Violence#24 Deaths
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo