Breaking News
Top

करगिल विजय दिवस: जानिए, करगिल युद्ध से जुड़ी 10 बातें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 26 2017 9:16AM IST
करगिल विजय दिवस: जानिए, करगिल युद्ध से जुड़ी 10 बातें

देश में हर साल 26 जुलाई के दिन को करगिल विजय दिवस के रूप में याद किया जाता है। बता दे वर्ष 1999 में पाकिस्तानी सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने ​करगिल में नियंत्रण रेखा पार कर भारत की सरजमीं पर कब्जा करने की कोशिश की थी।

जिसके बाद भारत पाकिस्तान के बीच मई से लेकर जुलाई तक युद्ध चला। 26 जुलाई को भारत ने इस युद्ध में जीत हासिल की थी। लेकिन जीत के साथ इस ​युद्ध में देश के सैकड़ों जवान के शहीद होने का दर्द भी शामिल था।

तब से 26 जुलाई के दिन कारगिल शहीदों को नमन कर पूरे देश में इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में याद किया जाता है व शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस बार 26 जुलाई को 18वां कारगिल विजय दिवस है।

1- 1999 में भारत और पाक के बीच कारगिल युद्ध लड़ा गया था।

2- 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद कारगिल का युद्ध पहला युद्ध था। 

3. जिस समय कारगिल युद्ध हुआ उस समय देश में एनडीए की सरकार थी। और अटल जी उस समय भारत के प्रधानमंत्री थे।

4-  करगिल युद्ध की जीत की घोषणा तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजेपयी ने 14 जुलाई को की थी, लेकिन आधिकारिक तौर पर 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस की घोषणा की गई थी।

5- भारत ने एलओसी पर से पाकिस्तान के सैनिकों को खदेड़ने के लिए कारगिल सेक्टर में ऑपरेशन विजय अभियान चलाया था। 

6- करगिल युद्ध में भारत के लगभग 500 जवान शहीद हुए थे। लेकिन पाक ने दावा किया था कि उसने भारत के करीब तीन हजार सैनिक को इस युद्ध में मार गिराया था।

7- बता दें ऊंचाई वाले क्षेत्र में लड़े गये सभी युद्धों में कारगिल का युद्ध इसका उदाहरण है। करगिल युद्ध पर्वतीय क्षेत्र पर लड़ा गाया था। इस तरह के युद्धों को बहुत खतरनाक माना जाता है।

8- शिमला समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले दो राष्ट्रों के बावजूद यह युद्ध हुआ था। लेकिन इस समझौते में कहा गया था दोनों देशों के बीच सीमा पर किसी तरह का सशस्त्र संघर्ष नहीं होगा। 

9- भारतीय वायुसेना के अभियान सेफेद सागर ने करगिल युद्ध में बड़ी भूमिका अदा की थी। 

10- करगिल युद्ध में ऐसा पहली बार हुआ था जब भारतीय वायुसेना ने 32 हजार फीट की ऊंचाई से एयर पावर का इस्तेमाल किया गया था। कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग-21 और मिराज 2000 को बड़े पैमाने पर ऑपरेशन सफेद सागर में इस्तेमाल किया गया।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
10 things related to kargil war

-Tags:#India#Pakistan#Kargil War#Kargil Vijay Day
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo