Top

शादी के लिए सरकार की योजना, विधवा और विकलांग लड़कियों से शादी पर मिलेंगे इतने लाख रुपये

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 14 2017 12:43PM IST
शादी के लिए सरकार की योजना, विधवा और विकलांग लड़कियों से शादी पर मिलेंगे इतने लाख रुपये

मध्यप्रदेश में विधवा और दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने फैसला लिया है कि विधवा और दिव्यांग महिला और पुरुष से शादी करने पर दंपत्ति को 2 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इसी क्रम में अनाथ बच्चों को प्रतिमाह पांच सौ रुपए भी दिए जाएंगे। सामाजिक न्याय मंत्री गोपाल भार्गव ने बुधवार को हुई बैठक में इन योजनाओं की जानकारी दी।
 
 
सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख सचिव अशोक शाह ने तीनों योजनाओं के प्रस्ताव विभागीय मंत्री को भेजे थे। मंत्रालय ने बुधवार को इसपर विचार किया गया था। शाह ने कहा कि विधवा आमतौर पर उपेक्षा का शिकार होती है। अगर कोई अविवाहित शख्स विधवा से विवाह करता है तो उस दंपत्ति को प्रोत्साहित करने के लिए दो लाख रुपए दिए जाएंगे।

 
भार्गव ने कहा कि सरकार का ये कदम समाज की सोच में बड़ा बदलाव लाएगा। योजना का लाभ वास्तविक दिव्यांगों को मिले इसके लिए मेडिकल बोर्ड में प्रमाण पत्र जमा किया जाएगा और भौतिकी सत्यापन भी होगा।
 
बैठक में ये बात भी उठी की जो नाबालिग बच्चे परिवारजनों पर निर्भर हैं उनके भरष-पोषण के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए जाएं। गौरतलब है कि राज्य में ऐसे बच्चों की संख्या लगभग 3 हजार के करीब है।
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
those marrying widow and handicapped in madhyapradesh will get 2 lakh after marriage

-Tags:#Ashok Shah#Gopal Bhargawa

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo