Breaking News
Top

MP कांग्रेस के अध्यक्ष होंगे सिंधिया, सैलजा के हवाले हरियाणा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 13 2017 12:42AM IST
MP कांग्रेस के अध्यक्ष होंगे सिंधिया, सैलजा के हवाले हरियाणा

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अमेरिका दौरे से लौटने के बाद हरियाणा और मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों की घोषणा लगभग तय है। हरियाणा की कमान अशोक तंवर से लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा को दिए जाने पर कमोबेश सहमति बन गई है। 

जबकि पूर्व मुख्यमंत्री भूपिदंर सिंह हुड्डा कैंप के नेता को विधायक दल का नेता बनाया जाएगा। फार्मूला लागू हुआ तो मौजूदा कांग्रेस विधायक दल नेता किरण चौधरी को इस्तीफा देना पड़ेगा। लंबे समय से मप्र कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव के बाद कौन? इस प्रश्न का जवाब एआईसीसी में ढूंढा जा रहा है। 

पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ या ज्योतिरादित्य सिंधिया में से किसी एक पर अंतिम निर्णय आलाकमान को करना है। मप्र प्रभारी मोहनप्रकाश को हटाने के बाद शीर्ष नेताओं को एक और बड़ा निर्णय करना है।

सैलजा तय?

पार्टी के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि दलित वर्ग से आने वाले अशोक तंवर को हटाने के बाद रणनीतिकार दलित वर्ग की दूसरी कद्दावर नेता कुमारी सैलजा को आगे करने की रणनीति अपना रहे हैं। 

सूत्रों ने बताया कि अमेरिका यात्रा पर जाने से पहले पिछले दिनों हरियाणा प्रभारी कमलनाथ, भूपिंदर सिंह हुड्डा, अशोक तंवर और कुमार सैलजा के साथ उपाध्यक्ष राहुल गांधी की कई बैठकें हुईं। सिलसिलेवार बैठक के बाद फार्मूला तय कर दिया गया। इसमें सभी गुटों की सहमति भी है। रणनीतिकारों का मानना है कि हरियाणा की चुनावी बिसात पर दलित-जाट कांबिनेशन की चाल चली जाए तो भाजपा को घेरा जा सकता है।

सिंधिया तय?

एआईसीसी सूत्रों ने बताया कि हरियाणा के मसले पर जब राहुल गांधी कमलनाथ से बात कर रहे थे लगातार मिल रहे थे उसी वक्त मप्र को लेकर भी बातें हुईं। 

राहुल गांधी चाहते हैं कि कमलनाथ दिल्ली की सियासत में उन्हें मदद करें और प्रदेश संगठन की बागडोर अपेक्षाकृत युवा 46 वर्षीय ज्योतिरादित्य को दिया जाए। यही कारण है कि लंबे समय से कमलनाथ का नाम एआईसीसी में पेंडिंग रखा गया। सूत्रों ने बताया कि कमलनाथ को भी सिंधिया के प्रदेश अध्यक्ष बनने से कोई गुरेज नहीं। 

कमलनाथ ने बल्कि एक कदम आगे जाकर आलाकमान से कहा है कि मप्र में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए वे सिंधिया, दिग्विजय सिंह के साथ काम करने को तैयार हैं। छह महीने की नर्मदा यात्रा की तैयारी कर रहे दिग्विजय सिंह ने पहले ही प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी लेने से शीर्ष नेतृत्व को मना कर दिया है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
jyotiraditya scindia to be president of mp congress

-Tags:#Jyotiraditya Scindia#MP Congress#New President
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo