Breaking News
Top

खुले में शौच, परिवार पर ग्राम पंचायत ने लगाया 75,000 रुपए जुर्माना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 19 2017 11:36PM IST
खुले में शौच, परिवार पर ग्राम पंचायत ने लगाया 75,000 रुपए जुर्माना

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के गांव रंभाखेड़ी की ग्राम पंचायत ने एक परिवार पर खुले में शौच जाने पर 75,000 रुपए का जुर्माना लगाया है। 

इसके अलावा पंचायत ने खुले में शौच जाने वाले 43 लोगों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है। मामले में रंभाखेड़ी पंचायत के रोजगार सहायक कुंवरलाल ने बताया, ‘गांव के साहू परिवार के 10 सदस्य प्रतिदिन खुले में शौच करते थे। 

पंचायत द्वारा कई बार समझाने के बावजूद जब उन्होंने खुले में शौच जाना बंद नहीं किया तो पंचायत सरपंच रामरतीबाई के निर्देश पर इस परिवार को प्रति व्यक्ति 250 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से एक माह का 75,000 रुपये जुर्माना तीन दिन में अदा करने का नोटिस दिया गया है। 

इसके अलावा गांव के 43 अन्य लोगों को चेतावनी दी गयी है। बताया जा रहा है कि पंचायत द्वारा नोटिस जारी करने से पहले इन्हें कई बार चेतावनी दी गयी लेकिन परिवार वालों ने अपने घरों में शौचालयों का निर्माण नहीं कराया। 

पंचायत द्वारा नोटिस जारी करने के बाद समूचे गांव और आसपास के गांवों में हड़कम्प मच गया है। नोटिस मिलते ही ग्रामीण अब शौचालय निर्माण करने में दिलचस्पी लेने लगे हैं तो कुछ ने शौचालय का निर्माण भी प्रारंभ कर दिया है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gram panchayat imposed a fine of 75 000 rupees on family after defecating in open

-Tags:#Betul District#Open Defecation#Gram Panchayat#75 Thousand Fines Imposed on Family
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo