Breaking News
लखनऊ: परिवार कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के आवास के सामने कैरोसिन डालकर एक महिला ने आत्महत्या का प्रयास कियातलवार दंपत्ति की रिहाई से जुड़े कागजात जमा, दोपहर बाद आएंगे बाहरचीनी मिल गोरखपुर के लोगों के लिए दीवाली का तोहफा: योगी आदित्यनाथदिल्ली में बीजेपी की 'जन रक्षा यात्रा' जारी, कई दिग्गज मौजूदकेंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जोधपुर में आईबी ट्रेनिंग सेंटर का किया उद्घाटनझारखंड: सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक जवान घायलजेएनयू छात्र नजीब जंग मामले की जांच में सीबीआई की रुचि नहीं: दिल्ली हाईकोर्टजम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने बीते 3 दिन में तीन आतकी गिरफ्तार
Top

खुले में शौच करने वाले हो जाएं सावधान, इस परिवार पर लगा है 75 हजार रुपए का जुर्माना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 20 2017 12:20PM IST
खुले में शौच करने वाले हो जाएं सावधान, इस परिवार पर लगा है 75 हजार रुपए का जुर्माना
केंद्र में भाजपा सरकार के स्वच्छता अभियान को हल्के में लेने वाले अब सावधान हो जाएं। सरकार ने गंदगी फैलाने वालों पर अब सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। मोदी सरकार ने भाजपा शासित राज्यों को तो ऐसा ही करने का संकेत दे डाला है। 
 
इसी के तहत भाजपा शासित मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में खुले में शौच करने वाले परिवार पर 75 हजार रुपये का मोटा जुर्माना ठोंका गया है। इसके साथ ही यहां के 48 परिवारों को भी पंचायत की ओर से नोटिस जारी किया गया है। 
 
जिस परिवार पर मोटा जुर्माना लगाया गया है, उसे पंचायत ने कई बार चेतावनी के साथ नोटिस दिया था। लेकिन फिर भी जब इस परिवार के सदस्य बाज नहीं आए तो रंभाखेड़ी गांव की पंचायत ने 75,000 रुपए जुर्माना लगा दिया। 
 
रंभाखेड़ी पंचायत के सदस्य कुंवरलाल के मुताबिक साहू परिवार के दस सदस्य रोजाना खुले में शौच किया करते थे। ऐसे में कई बार उन्हे समझाने की कोशिश की गई। लेकिन वे नहीं माने और पंचायत को यह कड़ा कदम उठाना पड़ा। 
 
इस फैमिली पर पंचायत ने प्रति शख्स 250 रुपये रोजाना के हिसाब से एक माह का 75,000 रुपये जुर्माना ठोका है। खास बात यह है कि परिवार को यह पैनल्टी तीन दिन भीतर ही अदा करनी है। इसके साथ ही गांव के 45 लोग भी पंचायत की रेडार पर आ गए हैं। उन्हें भी नोटिस दिया गया है।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
be careful about defecation in open this family fined 75 thousand rupees in mp

-Tags:#Swachh Bharat Abhiyan#Madhya Pradesh#Rambhakhedi village#Open Defecation#Madhya Pradesh#Toilet
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo