Breaking News
Top

मध्यप्रदेश: बीते तीन महीनों में स्वाइन फ्लू से 111 मौतें, 647 लोगों में एच1एन1 की पुष्टि

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 4 2017 4:08AM IST
मध्यप्रदेश: बीते तीन महीनों में स्वाइन फ्लू से 111 मौतें, 647 लोगों में एच1एन1 की पुष्टि

मध्यप्रदेश में पिछले तीन महीने में स्वाइन फ्लू से 111 लोगों की मौत हुई है। मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य संचालक डॉ. के एल साहू ने बताया, एक जुलाई से लेकर दो अक्तूबर तक प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 111 लोगों की मौत हो चुकी है और प्रदेश में एक जुलाई से लेकर अब तक 647 लोगों में एच1एन1 की पुष्टि हुई है। 

उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू से प्रदेश के कुल 51 जिलों में से 44 जिले प्रभावित हैं। साहू ने कहा कि गुजरात एवं महाराष्ट्र सहित अन्य कुछ राज्यों में भी यह बीमारी फैली हुई है। 

मध्यप्रदेश सरकार इसकी रोकथाम एवं उचित उपचार उपलब्ध कराने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। साहू ने बताया कि वर्तमान में स्वाइन फ्लू के 83 मरीज प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, जिनमें से 47 मरीज सरकारी अस्पतालों में और 36 मरीज प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हैं।

111 मरीजों की इससे मौत हो चुकी है लेकिन बाकी सभी मरीज अब स्वस्थ हो गए हैं। उन्होंने कहा, वर्तमान में स्वाइन फ्लू की जांच की प्रयोगशाला जबलपुर, ग्वालियर और एम्स भोपाल में है। 

प्रदेश के विभिन्न जिलों से मिली जानकारी के अनुसार स्वाइन फ्लू से प्रदेश में सबसे ज्यादा 20 मौतें इंदौर जिले में हुई हैं। इसके बाद, भोपाल जिले में 10 लोगों की जान इस बीमारी ने ली है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
111 deaths in three months from swine flu in mp

-Tags:#Madhya Pradesh#Swine Flu#H1N1#Indore
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo