Hari Bhoomi Logo
सोमवार, मई 29, 2017  
Top

अच्छी सेहत और चेहरे पर चमक के लिए रोज दही खाना है फायदेमंद

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Apr 21 2017 10:42AM IST
अच्छी सेहत और चेहरे पर चमक के लिए रोज दही खाना है फायदेमंद

दही ना सिर्फ सेहत के लिए जरूरी है बल्कि इसमें खूबसूरती का खजाना भी छिपा होता है। पेट के लिए दही काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटमिन बी-6 और विटमिन बी-12 जैसे पोषक तत्व होते हैं।

इसमें मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया हमें स्वस्थ रखता है। इसलिए अगर आपको अपनी सेहत और सूरत की चिंता है तो एक कटोरी दही का सेवन नियमित रूप से खाने में करना चाहिए।

1. एसिडिटी को दूर भगाता है

कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद ही एसिडिटी होने लगती है। अगर आपको भी ऐसी ही समस्या है तो खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ एक कटोरी सादा दही जरूर खाएं। दही आपके शरीर में पीएच का बैलेंस बनाए रखेगा। साथ ही पेट में खाने से पैदा हुई गर्मी को कम करेगा। इससे एसिडिटी नहीं होगी। खाने के बाद दही खाने से खाना आसानी से पच भी जाता है।

2. प्रचुर मात्रा में कैल्शियम

दही में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूती देता है। साथ ही, दांत और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है। हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में फायदा मिलता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है।

3. खूबसूरती का खजाना

दही स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही सौंदर्य को निखारने का भी अच्छा स्रोत है। गर्मियों में अक्सर शरीर पर तेज धूप पड़ने से त्वचा टैन हो जाती है। ऐसे में दही टैनिंग कम करने के लिए बेहतर विकल्प है। इतना ही नहीं, दही में बेसन मिलाकर लगाने से भी चेहरे पर चमक आती है। दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में दो-तीन बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
yogurt is good for health and glowing face

-Tags:#Yogurt#Benefits
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo