Top

वजन बढ़ाने के इन अचूक उपायों से जल्द होगा असर

शमीम खान/ नई दिल्ली | UPDATED Dec 2 2017 3:26PM IST
वजन बढ़ाने के इन अचूक उपायों से जल्द होगा असर

बॉडी वेट कम हो या अधिक, दोनों ही स्वास्थ्य और शारीरिक आकर्षण के लिहाज से ठीक नहीं माना जाता है। अगर आपका वजन भी सामान्य से कम है और इस वजह से आप इंफीरियर फील करते हैं तो इसे बढ़ाने का प्रयास जरूर करें।

इस बारे में श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली के सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन डॉ. अरविंद अग्रवाल बता रहे हैं कि वजन न बढ़ने का क्या कारण होता है और इसके क्या उपया हैं। इन तरीकों को अपनाकर कर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

अधिकतर युवा पुरुषों में बॉडी बनाने का बड़ा क्रेज होता है। लेकिन कई पुरुष हमेशा परेशान रहते हैं कि वो कितने भी प्रयास कर लें लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है। अगर आप भी ऐसी प्रॉब्लम्स फेस कर रहे हैं तो यहां दी जा रही सलाह आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं। जानिए वजन न बढ़ने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं...

शारीरिक कारण

आपके शरीर में पनप रही किसी बीमारी के कारण आपकी भूख के साथ ही भोजन का उपयोग करने या उसको संग्रह करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इन बीमारियों में प्रमुख हाइपरथायरॉइडिज्म, कैंसर, डायबिटीज, टीबी हैं।

यह भी पढ़ें: बच्चों को ऐसे बताएं 'गुड टच-बैड टच', बच सकती है मासूम की जान

मनोवैज्ञानिक कारण

जो लोग डिप्रेशन के शिकार होते हैं, न केवल उनकी भूख कम हो जाती है, बल्कि उनका वजन भी तेजी से कम होने लगता है। अगर इन लक्षणों के साथ थकान, मूड खराब रहना, गहरी उदासी और आत्महत्या के विचार आएं तो आप किसी अच्छे मनोचिकित्सक से मिलें।  

अन्य कारण

कुछ अन्य कारण भी हैं, जिनसे वजन कम हो सकता है या वजन बढ़ाने में समस्या हो सकती है। उनमें मेटाबॉलिज्म की दर अधिक होना, पाचनतंत्र से संबंधित समस्याएं, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स, अत्यधिक एक्सरसाइज करना, अत्यधिक मानसिक तनाव, एंजाइम्स की कमी प्रमुख हैं।

ऐसे बढ़ेगा वजन

आपका बॉडी वेट कितना रहेगा, इसमें आनुवांशिकता भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर आप अपने खान-पान का ध्यान रखेंगे और नियमित रूप से एक्सरसाइज करेंगे तो आपको अपने अनुवांशिक रूप से निर्धारित भार को बढ़ाने में भी सहायता मिलेगी। अनुसंधानों में यह बात सामने आई है कि अगर आप अपनी आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें से 85 प्रतिशत वसा के रूप में शरीर में जमा हो जाती है और 15 प्रतिशत ऊष्मा के रूप में नष्ट हो जाती हैं। 

अधिक कैलोरी का सेवन 

प्रत्येक व्यक्ति की कैलोरी की आवश्यकता उसकी लंबाई, भार, शारीरिक सक्रियता का स्तर और मेटाबॉलिक दर के आधार पर अलग-अलग होती है। एक औसत पुरुष को प्रतिदिन 2200-2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है। अगर आप एक महीने में अपना वजन एक किलो तक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन आपकी आवश्यकता से 500 कैलोरी का सेवन अधिक करना होगा। 

सही भोजन का चयन

अपने भोजन में अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे दूध और दुग्ध उत्पादों, मछलियों, मांस, अंडों, दालों और फलियों को शामिल करें। स्टार्च युक्त भोजन जैसे आलू और चावल भी वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं।  

प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है क्योंकि आपके शरीर को नई मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। लेकिन चूंकि वजन बढ़ाने के लिए अधिकतर कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और वसा से आती है, इसलिए इनका भी सेवन करें।

यह भी पढ़ें: यहां प्रेग्नेंट होने पर हो जाती है महिला की मौत, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

हेल्दी स्नैक्स

दो मील्स के बीच में उच्च कैलोरी युक्त स्नैक्स का सेवन करें, लेकिन ध्यान रखें कि ये जंक फूड न हो। स्नैक्स में आप सूखे मेवे, दही, फलों का रस, पनीर सैंडविच आदि ले सकते हैं। 

लिक्विड डाइट 

पोषण और कैलोरी प्राप्त करने के लिए तरल पदार्थों जैसे दूध, ताजे फलों का रस आदि का अधिक मात्रा में सेवन करें। कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं ताकि आपका पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करे और आपके द्वारा खाए गए भोजन का पाचन बेहतर तरीके से हो।    

रेग्युलर वर्क आउट 

अगर आपकी मेटाबॉलिक दर अधिक है तो एक बार में अधिक देर तक एक्सरसाइज न करें। अत्यधिक एरोबिक एक्सरसाइज करने से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होगी, जबकि मांसपेशियों को शक्तिशाली बनाने वाली एक्सरसाइज या योग से वजन बढ़ाने में सहायता मिलेगी। 

इन बातों का रखें ध्यान

आपके भार (किलोग्राम में) को आपकी ऊंचाई (मीटर में) के वर्ग से भाग दें। उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति का भार 75 किलोग्राम है, उसकी ऊंचाई 1.8 मीटर है। 1.8 मीटर का वर्ग 3.24 होता है। 75 को 3.24 से भाग दें, इससे बीएमआई 23.14 निकलकर आएगा।

विश्व भर में स्वास्थ्य क्षेत्रों से जुड़े अधिकतर लोग सहमत हैं कि जिन लोगों का बीएमआई 18.5 से कम है उनका भार सामान्य से कम है। जिनका बीएमआई 18.5 ओर 25 के बीच है उनका भार आदर्श है। कुछ देशों में उन लोगों को औसत से कम भार वाला माना जाता है, जिनका बीएमआई 20 से कम है।

सही कारण जानें

जब भी आप वजन बढ़ाने की योजना बनाएं, तब आपको सबसे पहले यह करना है कि उस कारण का पता लगाएं, जिसके कारण आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है। आप डॉक्टर से संपर्क करें और अपना पूरा हेल्थ चेकअप कराएं। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो उसका उपचार कराएं, उसके बाद वजन बढ़ाने के लिए किसी अच्छे डाइटिशियन से डाइट चार्ट बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें।  

नियमित दिनचर्या 

अपने खाने और वर्कआउट का समय निर्धारित कर लें और प्रतिदिन जितना संभव हो सके उसी समय पर खाएं और एक्सरसाइज करें। एक बार जब आपका शरीर उस नियमित दिनचर्या और अनुशासन का आदी हो जाएगा। तब आपका कैलोरी इनटेक आपका वजन बढ़ाने में उतनी ही सहायता करेगा।

लगातार प्रयास करें

आपको औसत भार प्राप्त करने में कई महीने लग सकते हैं। जब तुरंत परिणाम नहीं मिलते तो कुछ लोग हताश हो जाते हैं और बीच में ही सारे प्रयास छोड़ देते हैं। आपका शरीर केवल तभी परिवर्तित होगा, जब आप एक नियमित शेड्यूल के अनुसार कार्य करेंगे। कोई भी वेट गेन प्रोग्राम तब तक कार्य नहीं करेगा जब तक आप नियमित नहीं हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
tips for increasing weight gain loss

-Tags:#Men Health#Women Health
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo