Hari Bhoomi Logo
मंगलवार, सितम्बर 19, 2017  
Top

घर के इन सामानों की भी होती है एक्सपायरी डेट, तुरंत बदल दें वरना.....

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 11 2017 3:09PM IST
घर के इन सामानों की भी होती है एक्सपायरी डेट, तुरंत बदल दें वरना.....

घर में बहुत सारी चीजें ऐसी होती है जिन्हें हम लोग सालों साल इस्तेमाल करते रहते हैं और तब तक उन्हें घर से बेघर नहीं करते जब तक वो चीजें खराब न हो जाए या फिर आपके हाथों टूट न जाएं।

लेकिन क्या आपको पता है दवाओं की ही तरह घर के सामानों की भी एक्सपाइरी डेट होती है भले ही वह चीजें खराब न हुई हो। आज आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें हैं जिन्हें एक समय के बाद सेहत के मद्देनजर आपको हटाने का फैसला ले लेना चाहिए।

इसे भी पढ़े:- क्या होती है फोबिया बीमारी, इससे बचने के उपाय

सालभर में बदल दें तौलिया

अक्सर लोग तौलिए को एक बार खरीदते हैं तो यही सोचते हैं कि हो गई कम से कम 2 से 3 तीन साल की फुर्सत। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो अपनी सोच को आज ही बदल लीजिए।

तौलिए को कम से कम एक साल बाद जरूर बदल लेना चाहिए। रोजाना इस्तेमाल करने से उसका मुलायम पन खत्म हो जाता है और वह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

6 महीने में लाए दूसरा कंघा

जिस तरह तौलिए का इस्तेमाल एक साल तक ही करना चाहिए वैसे ही बालों को काढ़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले कंघे को कम से कम 6 महीने में जरूर बदल दें।

ऐसा इसलिए क्योंकि कंघे के प्वाइंट्स इस्तेमाल करते हुए शार्प हो जाते हैं जो कंघा करते समय आपके स्काल्प को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़े:- आपको अपने शरीर के इन रहस्मयी बातों के बारे में कुछ नहीं है पता

सबके साबुन हो अलग-अलग

घर में कई तरह के लोग होते हैं लेकिन देखा जाता है कि ज्यादातर घरों में लोग नहाने के लिए एक ही साबुन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो इस आदत को छोड़ दें और सभी के साबुन को अलग-अलग कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि साबुन से इन्फेक्शन जल्दी फैलता है।

एक ब्रश का न करें ज्यादा इस्तेमाल

दांतों को साफ करने वाला ब्रश या यूं कहे कि सुबह सवेरे जब भी हम लोग ब्रश करते हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपको दातों पर जिस भी ब्रश का इस्तेमाल हो रहा है वह मुलायम हो। इसलिए आपको चाहिए ब्रश को कम से कम 3 से 4 महीने के अंतराल में बदल दें। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
these items of home also have expiry date

-Tags:#Household Goods#Expiry Date
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo