Top

इन चीजों का सावधानी से करें इस्तेमाल, नहीं तो गंवानी पड़ सकती है जान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 4 2017 11:27AM IST
इन चीजों का सावधानी से करें इस्तेमाल, नहीं तो गंवानी पड़ सकती है जान

भारत के लजीज व्यंजन दुनियाभर में मशूहर है। व्यंजनों के मामले में भारत ने अपनी अलग पहचान बनाई है। इतना ही नहीं यहां के कुछ व्यंजनों तो अलग पहचान मिली है।

अगर आपसे कहा जाए कि कुछ खाने की चीजें ऐसी हैं, जिन्हें अगर सावधानी से नहीं इस्तेमाल किया जाए तो वह जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। जी हां, हम कुछ ऐसी ही खाने की कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको सावधानी से इस्तेमाल न करने पर जान जा सकती है।

फुगू मछली

फुगु मछली को दुनिया की सबसे जहरीली मछली के रूप में माना जाता है। इस मछली का जहर साइनाइड की तुलना में 1200 गुना ज्यादा घातक होता है। जापान के लोग इस मछली का सबसे ज्यादा सेवन करते हैं। वहां के शेफ मछली की जहरीली ग्रंथी बाहर निकालकर पकाते हैं। यह बहुत बारीक काम है और इसे अनुभवी शेफ ही कर सकते हैं।

पैंजियम एडुले

पैंजियम एडुले दक्षिणी एशिया में पाया जाना वाला एक पेड़ है। इस पेड़ का फल बहुत जहरीला होता है। इसके इस्तेमाल के समय सावधानी नहीं बरती गई तो जान भी जा सकती है। इस फल के बीजों में भी जहर होता है। इसके इस्तेमाल से पहले इसे चालीस दिन पहले उबाला जाता है और उसके बाद ही इसे यूज किया जा सकता है। इसे अफ्रीका और दक्षिणी अमेरिका के लोग ज्यादा खाते हैं। इसका इस्तेमाल केक में भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें: इस शख्स ने सीने पर गुदवाया था ऐसा टैटू, देखकर डॉक्टरों ने मरने के लिए छोड़ दिया

कच्चा काजू

काजू खाने में भले ही स्वादिष्ट लगता हो, लेकिन कच्चा काजू जाने के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। काजू के नट और फूल दोनो में ही खतरनाक अम्ल पाए जाते हैं। इसलिए कच्चा काजू नहीं खाना जानलेवा हो सकता है।

जंगली मशरुम

मशरूम भी जानलेवा साबित हो सकता है। मिजोरम सहित भारत के कई राज्यों के लोग जंगली मशरूम खाते हैं। पिछले साल जंगली मशरूम खाने के कारण मिजोरम में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई थी।

यह भी पढ़ें: बच्चों को ऐसे बताएं 'गुड टच-बैड टच', बच सकती है मासूम की जान

अफ्रीकन बुलफ्रॉग

यह एक तरह का मेढक है, जो बहुत जहरीला होता है। यह अफ्रीकन्स का पंसदीदा भोजन है। इसको पकाते वक्त कई सावधानियां बरतनी पड़ती है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
some foods are most dangerous to eat precautions cashew fish mushroom frog

-Tags:#Men Health#Women Health
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo