Breaking News
Top

इस तरह के लोग फेसबुक पर बिताते हैं ज्यादा वक्त

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 22 2017 5:20PM IST
इस तरह के लोग फेसबुक पर बिताते हैं ज्यादा वक्त

वर्चुअल वर्ल्ड के इस दौर में लगभग हर व्यक्ति सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव रहता है। अगर बात की जाए सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की तो इस पर वह लोग ज्यादा समय बिताते हैं, जो मनी और फेम के पीछे भागते हैं।

हाल ही में हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि भौतिकवादी (मटेरियलिस्टिक) लोग फेसबुक ज्यादा टाइम बिताना पसंद करते हैं। शोधकर्ताओं की मानें तो पैसा, शोहरत और वस्तुओं के पीछे भागने वाले लोग फेसबुक का इस्तेमाल ज्यादा और गंभीरता से करते हैं।

क्या सोचते हैं ऐसे लोग

शोधकर्ताओं ने बताया कि ऐसे लोग अपने फेसबुक फ्रेंड्स को सिर्फ एक 'डिजिटल वस्तु' मानते हैं। इसके अलावा भौतिकवादी लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर खुद की तुलना दूसरों से जरूर करते हैं।

यह भी पढ़ें: इन पांच तरह के लोग अक्सर प्यार में देते हैं धोखा

फ्रेंड लिस्ट में होते हैं ज्यादा फ्रेंड्स

रिसर्च में यह पाया गया कि इस तरह के लोगों की फ्रेंड लिस्ट में ज्यादा फ्रेंड्स होते हैं, जबकि जो लोग दिखावे में विश्वास नहीं रखते उनके फ्रेंड्स कम होते हैं।

यह भी पढ़ें: इस वजह से लड़कों की तुलना में सिंगल लड़कियां ज्यादा लाइफ को करती हैं एंज्वॉय

ऐसे की गई रिसर्च

रिसर्च में 242 फेसबुक यूजर्स को शामिल किया गया। इस दौरान यूजर्स से 'सोशल प्लैटफॉर्म पर खुद की तुलना करना', 'फेमस होना', 'दोस्तों के बीच प्रसिद्ध होना' जैसे विषयों पर राय मांगी गई। जिसके बाद यह निष्कर्ष निकला कि भौतिकवादी लोगों को फेसबुक पर ये चीजें करना अच्छा लगता है। इसके अलावा शोधकर्ताओं का मनना है इन नतीजों से यह साफ होता है कि फेसबुक को खामी के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये निष्कर्ष बताते हैं कि फेसबुक जैसा माध्यम लोगों को खुश करने, मौज-मस्ती करने और अपने जीवन के उद्देश्यों को पूरा करने का अच्छा प्लैटफॉर्म है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
research social networking site facebook materialistic people spend more time pass

-Tags:#Facebook#Research

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo