Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

शादीशुदा लोगों को नौकरी में जल्दी मिलता है प्रमोशन!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 18 2017 6:17AM IST
शादीशुदा लोगों को नौकरी में जल्दी मिलता है प्रमोशन!

शादीशुदा जिंदगी बिताने वाले लोग अपनी नौकरी और अपने काम में ज्यादा संतुष्ट रहते हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग हेल्दी रिलेशनशिप में रहते हैं, वह नौकरी के प्रति ज्यादा संतुष्ट रहते हैं।

अमेरिका के ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी (ओएसयू) की तरफ से की गई इस रिसर्च में इस बात की पुष्टि की गई है कि हेल्दी रिलेशनशिप में रहने वाले लोग अपने काम में ज्यादा खुश और व्यस्त रहते हैं। यही कारण है कि वह अपनी नौकरी में संतुष्ट रहते हैं।

रिसर्च का मुख्य केंद्र

ओएसयू कॉलेज ऑफ बिजनेस के एसोसिएट प्रो. कीथ लियाविट के नेतृत्व में शादीशुदा लोगों के काम और उनके शारीरिक संबंध की आदतों पर अध्ययन किया। इसके लिए उन्होंने 159 शादीशुदा कर्मचारियों की दो हफ्तों तक स्टडी की और उन्हें दो सर्वे पूरा करने के लिए कहा।

यह निकला निष्कर्ष

इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन कर्मचारियों ने रात में संबंध बनाए थे वह अगले दिन पॉजिटिव एनर्जी के साथ आए और अच्छे मूड के कारण उन्होंने ऑफिस के कामों में ज्यादा ध्यान दिया। इतना ही नहीं इसका असर 24 घंटों तक नजर आया। यह निष्कर्ष पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए निकाले गए। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि पॉजिटिव एनर्जी के लिए शारीरिक संबंध के अलावा अच्छी नींद भी जरूरी है।

यह है कारण

जर्नल ऑफ मैनेजमेंट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं ने बताया कि इसका कारण यह है कि शारीरिक संबंध बनाने से डोपामाइन नाम का न्यूरोट्रांसमीटर अधिक जारी होता है। यह दिमाग के ईनाम वाले हिस्से से जुड़ा होता है। साथ ही दूसरा न्यूरोट्रांसमीटर ऑक्सीटोसिन भी ज्यादा जारी होता है, जो सामाजिक बंधन और लगाव से जुड़ा होता है। यही कारण है कि शारीरिक संबंध से मूड को ठीक किया जा सकता है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
research on married couple they more satisfied with their job

-Tags:#Marriage#Research#Job

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo