Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Top

नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनाएं ये टिप्स, बच सकती हैं ऑपरेशन से

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 17 2017 2:13AM IST
नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनाएं ये टिप्स, बच सकती हैं ऑपरेशन से

 हर औरत यहीं चाहती है कि उसकी डिलीवरी नॉर्मल हो लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान कुछ दिक्कतें आने से ऑपरेशन की नौबत आ जाती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिससे आपकी डिलिवरी नॉर्मल हो सकती है। 

ऐसे समय में महिलाओं को आराम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर व्यायाम करने से आपको फायदा होता है तो जरूर करें। व्यायाम से आप चुस्त रहेंगी और नॉर्मल डिलिवरी के दर्द को सहन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- आप फ्लर्टिंग की जगह ना कर दें ये गलत काम

लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि व्यायाम करते वक्त व्यायाम विशेषज्ञ से जरूर पूछ लें क्योंकि गलत तरीके से करने से आपके व आपके बच्चे की जान खतरे में पड़ सकती है।

तनाव से केवल आपकी परेशानी ही नहीं बढ़ाती बल्कि प्रेग्नेंसी में कई काम्प्लकेशन को भी बढ़ सकते हैं। इसका सबसे अधिक प्रभाव आपके व आपके बच्चे की सेहत पर पड़ता है। अगर बेवजह तनाव महसूस हो रहा है तो अपने डॉक्टर से मिलकर और इसके पीछे छुपे कारण को जानने की कोशिश करें।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कमज़ोरी आती है। इस कमजोरी को घटाने के लिए डॉक्टर गोलियां भी देते हैं। लेकिन जो ताकत हमें खाने से मिलती है वो गोलियों से नहीं मिल सकती। अगर आप नॉर्मल डिलिवरी चाहती है तो सही समय पर खाएं और सही आहार खाएं।

इसे भी पढ़ें- अगर लड़की को करना है इम्प्रेस, तो चैट करते समय रखें इन बातों का ध्यान

इस समय बहुत से लोग अपनी कहानियां सुनाते हैं। कई लोगों के पास सुनाने के लिए कई किस्से होते हैं। लेकिन उन्हें न सुनने की जिम्मेदारी आप पर है। डरावनी कहानियों को सुनने से आपके मन में डर बैठ जाएगा और आप निगेटिव सोचने लगेंगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
normal delivery health tips in hindi for all womens

-Tags:#Health Tips#Life Style#Pregnancy#Normal Delivery
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo