Top

नवरात्रि स्पेशल: इस बार कन्या पूजन में पूरी-सब्जी नहीं, कन्याओं के खिलाएं ये डिश

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 28 2017 11:35AM IST
नवरात्रि स्पेशल: इस बार कन्या पूजन में पूरी-सब्जी नहीं, कन्याओं के खिलाएं ये डिश

नवरात्रि के समापन पर ज्यादातर लोग कन्याओं को खाना खिला कर पूजन करते हैं। इस बार कन्या पूजन में पूरी-सब्जी नहीं कन्याओं के खिलाएं ये विभिन्न  डिश। इसके लिए कन्याओं के लिए अलग-अलग पकवान बनाए जाते हैं। ये पकवान सामान्यतौर पर पूरी, चने की सब्जी, हलवा या खीर होता है।

अमूमन सभी घरों में कन्या पूजन के लिए यही पकवान बनते हैं। हर घर में एक ही तरह का खाना खाकर कन्याएं बोर हो जाती हैं। इस बार घर में ट्राई करिए कुछ अलग डिश, जिसे बच्चे चाव से खाएंगे। अगर आप इन डिशेस को बनाएंगे तो कन्याएं खुशी से और मन से खाना खाएंगी। ये हैं वो डिश, जिन्हें आप कन्या पूजन के लिए ट्राई कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि स्पेशल हेल्थ टिप्स, इन 5 चीजों को खाने से नहीं होगी एसिडिटी

फ्राई आलू

इस बार आप तरीदार या चने की सब्जी न बनाकर सिर्फ फ्राई आलू के साथ बच्चों को पूरियां परोस सकती हैं। फ्राई आलू बनाने के लिए कढ़ाई में तेल गर्म करके जीरा का तड़का लगाएं। इसमें हल्दी, गर्म मसाला और अमचूर डालकर अच्छी तरह पका लें। फिर उसमें उबले आलू को काटकर डाल दें। गरमा-गरम पूरियों के साथ परोसें।

साबूदाना वड़ा

अगर आप बच्चों को और अलग डिश परोसने की सोच रही हैं, तो साबूदाना वड़ा ट्राई कर सकती हैं। उबले आलू को मैश करके उसमें भीगा हुआ साबूदाना, नमक और हल्का मिर्च मिला लें। इसके बाद इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर छान लें। इसे बच्चों को हरी चटनी या दही के साथ दें उन्हें पसंद आएगा।

यह भी पढ़ें: ज्यादा प्याज खाने वालों को करना पड़ सकता है इन दिक्कतों का सामना

साबूदाने की खीर

मीठे में परोसने के लिए आप बच्चों के लिए साबूदाने की खीर बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले साबूदाना को आधे घंटे के लिए भिगो दीजिए। फिर दूध को गरम कीजिये। दूध उबलने आने के बाद उसमें भीगे हुये साबूदाने डाल दें। इसे लगातार चलाते हुए पकायें। दूध में दुबारा उबाल आने के बाद धीमी आंच में पकाते हुए उसमें चीनी और मेवे डाल दें। खीर जब गाढ़ी हो जाए उसमें इलायची पाउडर मिला कर गैस बंद कर दें।

फ्रूट चाट

कन्या पूजन के दौरान आप बच्चों के लिए चटपटा फ्रूट चाट भी बना सकती हैं। ये बच्चों को पसंद भी आएगा और उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा। इसके लिए आप फलों को काटकर उसमें नमक और चाट मसाला मिलाकर दे सकती हैं।

कस्टर्ड

अगर आप साबूदाने की खीर या फ्रूट चाट दोनों नहीं बनाना चाहती तो एक डिश कस्टर्ड बना लीजिए। ठंडा-ठंडा कस्टर्ड बच्चों को बहुत पसंद आएगा। कस्टर्ड पाउडर को थोड़े दूध में अच्छे से मिला लीजिए उसके बाद बाकी दूध को चीनी डालकर उबालें। एक उबाल आने पर कस्टर्ड पाउडर वाला मिश्रण डालकर मिला दें। दूध ठंडा होने पर उसे फ्रिज में रख दें। इसके लिए फलों में सेब और केला (इन दिनों में आसानी से मिलने वाला फल) काट लें व कुछ मेवे (काजू, बादाम, किशमिश) जो घर में उपलब्ध हों काट लें। फिर तैयार ठंडे कस्टर्ड वाले दूध में मिलाकर परोसें। यह बच्चों को पसंद आएगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
navratri special dishes for kanya pujan

-Tags:#Navratri 2017#Kanya Pujan#Dish for Kanya Pujan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo