Breaking News
छत्तीसगढ़ : नक्सलियों के संग मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान शहीदयूपी में बलात्कार के 4 अलग-अलग मामलों में पुलिस कर रही है आरोपियों की तलाशउपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने की नोटबंदी की तारीफ, कहा सारा पैसा बैंक में पहुंच गयागेल का बल्ला फिर से चला, बारिश से प्रभावित मैच में कोलकाता की 9 विकेट से करारी हारडीविलियर्स ने खेली धमाकेदार पारी, दिल्ली डेयरडेविल्स को आरसीबी ने 6 विकेट से दी मातपॉक्सो एक्ट अधिनियम संशोधन के केन्द्र के फैसले का फिल्मी जगत ने किया स्वागतदिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा से छेड़खानी के आरोप में मर्चेंट नेवी का अफसर गिरफ्तारगर्मी छुट्टी में रेल यात्रियों नहीं होगी परेशानी, अब सबको मिलेगी एसी-3 की कंफर्म टिकट
Top

यहां सुहागरात पर दूल्हा-दुल्हन को अलग-अलग कमरों में सुलाया जाता है

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 11 2017 4:03PM IST
यहां सुहागरात पर दूल्हा-दुल्हन को अलग-अलग कमरों में सुलाया जाता है

हमारा देश विविधताओं का देश है। ऐसे में हर राज्य में शादी की अलग-अलग परंपराएं हैं। लेकिन अगर बात की जाए दुनिया की तो दुनिया के अलग-अलग देशों में शादी की परंपराएं तो अलग हैं ही साथ ही फर्स्ट नाईट की भी कुछ परंपराएं हैं।

कई देश ऐसे हैं, जहां कपल्स अपनी मर्जी से फर्स्ट नाईट स्पेंट नहीं कर सकते तो कहीं उन्हें सुहागरात मनाने के लिए रोका जाता है। इसके अलावा फर्स्ट नाईट से जुड़ी कई धारणाएं और परंपराएं हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

सुहागरात पर नहीं मिलते कपल्स

फ्रांस में चारीवारी समुदाय में सुहागरात के दिन दूल्हा-दुल्हन को मिलने नहीं दिया जाता है। उनको मिलने से रोकने के लिए घर के लोग और दोस्त हंगामा करते हैं और गाना गाकर शोर मचाते हैं। उनका ऐसा मानना है कि ऐसा करने से नवविवाहित जोड़े के बीच प्यार बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: ये हैं वो 8 देश, जहां घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती

एक साथ नहीं सोते कपल्स

पश्चिम बंगाल में कपल्स को उनकी फर्स्ट नाईट पर एक साथ सोने नहीं दिया जाता है। यहां की परंपरा के मुताबिक कपल्स एक-दूसरे को देख भी नहीं सकते। जब दुल्हन मायके में ससुराल की तारीफ करती है, तो उसके बाद ही उन्हें सुहागरात मनाने दिया जाता है।

एक शख्स के सामने होती है सुहागरात

अफ्रीका में कपल्स की फर्स्ट नाईट एक महिला के सामने होती है। अफ्रीका के गांवों में रहने वाली एक जनजाति में कपल्स की फर्स्ट नाईट में एक बुजुर्ग महिला को भेजा जाता है, जिससे वह जोड़े को फर्स्ट नाईट के बारे में बताए। कई बार दुल्हन की मां ही सुहागरात में शामिल होती है।

यह भी पढ़ें: शादी से पहले पार्टनर की इन बातों को करें नोटिस, वरना उठाना पड़ेगा नुकसान

नो टॉयलेट फॉर मैरिड कपल्स

मलेशिया के सबाह प्रांत के संडाकेन टिडोंग समुदाय में शादी के बाद जोड़े को टॉयलेट नहीं जाने दिया जाता। विवाहित जोड़ा तीन दिन और रात तक टॉयलेट का यूज नहीं कर सकता। उनका ऐसा मानना है कि अगर वह इस बीच टॉयलेट यूज करेंगे तो आना वाला समय उनके लिए अच्छा नहीं रहेगा।

दुल्हन पर तेल और ग्रीस डालना

स्कॉटलैंड में शादी के बाद दुल्हन पर तेल और ग्रीस डाल उसका मुंह काला किया जाता है। इतना ही नहीं उसे पेड़ से भी बांध दिया जाता है। इस परंपरा के पीछे लोगों का यह मानना है कि ऐसा करने से शादीशुदा जोड़े को शादी के बाद मुश्किलें नहीं आएंगी।

यह भी पढ़ें: इन तरीकों से लाइफ में लगाएं रोमांस का तड़का

रिश्तेदारों को कुचलता है जोड़ा

फ्रेंच पोलीनीशिया के मार्क्यूसस आइलैंड में शादी के बाद कपल्स अपने ही रिश्तेदारों पर चलते हैं। सभी रिश्तेदार जमीन पर लेट जाते हैं। शादीशुदा जोड़ा उनके ऊपर से होकर गुजरता है।

दुल्हन की किडनैपिंग

रोमानिया में शादी के बाद दुल्हन के दोस्त उसको नकली बंदूक दिखाकर असली किडनैपिंग करते हैं। ये सब दूल्हे और मेहमानों के सामने होता है। दोस्त फिरौती के तौर पर व्हिस्की पार्टी मांगते हैं और पार्टी के बाद ही कपल्स फर्स्ट नाईट मना पाते हैं।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
marriage first night traditions

-Tags:#Love Affairs

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo